2:05 pm - Thursday November 15, 2018
Kindle Fire Coupon Kindle Fire Coupon 2012 Kindle DX Coupon 2012 Kindle Fire 2 Coupon Amazon Coupon Codes 2012 Kindle DX Coupon PlayStation Vita Coupon kindle touch coupon amazon coupon code kindle touch discount coupon kindle touch coupon 2012 logitech g27 coupon 2012 amazon discount codes

अब रोहतक में ही बनेंगे पासपोर्ट, ऑनलाइन होंगे आवेदन*

 

मुख्य डाकघर कार्यालय में तैयार किया गया है सेवा केंद्र, चार काउंटर तैयार, विकास सदन में 27 को होगा उद्घाटन*

रोहतक : रोहतक और झज्जर जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। पासपोर्ट बनवाने के लिए अब दिल्ली या फिर गुरुग्राम में चक्कर नहीं काटने होंगे। पासपोर्ट बनवाने के लिए अब आनलाइन आवेदन के लिए रोहतक ही केंद्र रहेगा। रोहतक और झज्जर जिले के लोगों को सेवा केंद्र का फायदा मिलेगा। पासपोर्ट बनवाने के लिए आनलाइन आवेदन करने होंगे। अभी एक से डेढ़ माह तक दस्तावेजों की जांच मैनुअली होगी। पुलिस की रिपोर्ट भी मैनुअली आएगी। इसके बाद यह सभी कार्य भी आनलाइन हो जाएंगे। डा. मंगलसेन की जयंती पर 27 अक्टूबर को पासपोर्ट की सौगात मिलेगी।

पासपोर्ट सेवा केंद्र पर दो कर्मचारी विदेश मंत्रलय के तैनात किए जाएंगे। यह कर्मचारी दिल्ली से आएंगे। डाक विभाग के दो कर्मचारी भी तैनात होंगे। कुल चार काउंटर बनाए गए हैं। आनलाइन आवेदन के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर डेट तय होगी। उसी डेट पर सेवा केंद्र पर आवेदकों को पहुंचना होगा। पहले काउंटर पर आनलाइन आवेदन करने वालों के दस्तावेजों की जांच होगी। जांच में दस्तावेज, नाम, पता आदि सही मिलने पर दूसरे काउंटर पर फाइल जाएगी। दूसरे काउंटर पर मौके पर सभी दस्तावेजों की जांच, फोटो खींचने की प्रक्रिया और आनलाइन फोटो अपडेट करने का कार्य होगा। तीसरे काउंटर पर सुपरवाइजर दस्तावेज व फाइल को पुलिस के सत्यापन के लिए डिस्पैच करेंगे। पुलिस से जांच होने के बाद फाइल चौथे काउंटर पर आएगी। करीब एक सप्ताह के अंदर ही पासपोर्ट डिस्पैच होगा। अधिकारी दावा करते हैं कि सब कुछ ठीक रहा तो सात दिनों के अंदर ही आवेदक के पास पासपोर्ट पहुंच जाएगा। जबकि काउंटरों पर सब दस्तावेज पूरे मिलने पर आधे से एक घंटे का वक्त लगेगा। यहां बता दें कि अभी तक पूरी प्रक्रिया को कराने में एक माह से डेढ़ माह तक का समय लग जाता था।

आनलाइन होंगे जब सारे काम तो मेल आइडी पर ही होगा वेरीफिकेशन :

सेवा केंद्र पर अभी करीब एक-डेढ़ माह तक दस्तावेजों की जांच मैनुअली होगा। पुलिस का सत्यापन मैनुअली होगा। हालांकि बाद में आनलाइन सभी काम होंगे तो आवेदक की ई-मेल पर सत्यापन होगा। मेल ही सभी सूचनाएं आएंगी। इससे उपभोक्ताओं को सेवा केंद्र पर नहीं आना होगा। इससे भी समय की बचत होगी।
पोस्ट ऑफिस कार्यालय में तैयार किया गया पासपोर्ट सेवा केंद्र।

उद्घाटन समारोह में आ सकते हैं केंद्रीय मंत्री

लघु सचिवालय के निकट मुख्य डाकघर कार्यालय में ही सेवा केंद्र का कार्यालय होगा। डाकघर के पीछे वाली इमारत में केंद्र का संचालन होगा। हालांकि 27 अक्टूबर को पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन विकास सदन में सुबह दस से दोपहर दो बजे तक होगा। सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर के अलावा केंद्रीय मंत्री भी आ सकते हैं।

अभी तक दो बार पासपोर्ट सेवा केंद्रों पर जाना पड़ता था

विभागीय अधिकारियों का दावा है कि आनलाइन आवेदन के बाद तारीख तय होती थी। तारीख मिलने पर आवेदन दिल्ली या फिर गुरुग्राम के केंद्रों पर पहुंचते थे। दस्तावेजों में कोई खामी मिलने पर सेवा केंद्रों पर दो से तीन बार चक्कर काटने होते थे। बाद में पुलिस जांच व डिस्पैच में भी समय लग जाता था।

रोहतक और झज्जर जिले के लोगों को मिलेगा फायदा

पासपोर्ट सेवा केंद्र का सबसे बड़ा फायदा रोहतक और झज्जर की जनता होगा। अभी तक आनलाइन आवेदन के दौरान दिल्ली या फिर गुरुग्राम का ही केंद्र का विकल्प भरना होता था। मगर अब रोहतक में दोनों ही जिलों के लोग केंद्र भरकर सेवा का लाभ उठा सकेंगे। इससे आवेदकों को समय की बचत भी होगी।

सेवा केंद्र के संचालन के लिए काउंटर बना दिए गए हैं।हमारे पास सेवा केंद्र के संचालन का पत्र आ चुका है। रोहतक में सेवा केंद्र खुलने से आवेदकों का समय बचेगा-डीवी सैनी, सीनियर पोस्टमास्टर, मुख्य डाकघर।

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*