11:21 am - Thursday August 17, 2017

सेना में भर्ती होना है तो कभी न करें ये गलतियां

सेना में भर्ती के लिए समय-समय पर कैम्प होते रहते हैं. और समय समय पर सेना में भर्ती भी होती रहती है लेकिन युवा कुछ छोटी छोटी गलतियां करके बाहर हो जाते हैं, तो चलिये आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिन्हें अपनाकर आपका सेना में चयन तय है।

पूरे शरीर में हुआ टैटू तो नहीं होंगे सिलेक्ट … अगर आपने पूरे शरीर पर टैटू बनायें है तो आपका सलेक्शन होना मुश्किल है। पूरे शरीर में टैटू यदि आपने बनवाया है, तो आप चयन के लिए योग्य नहीं समझे जायेंगे.

चलते समय घुटने न टकराएं… टेस्ट के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि चलते समय घुटने न टकराएं। घर पर सावधान की अवस्था में आर्मी चाल चलने की प्रैक्टिस करें और बैठकर दोनों पैरों को सीधे करके पंचे मिलाकर घुटने दूर रखें।

बड़े टैटू न बनवाएं … शरीर पर बड़े टैटू न बनवाएं। सेना में भर्ती के दौरान सिर्फ धार्मिक और नाम वाले टैटू ही मान्य होते हैं। वो भी छोटे आकार के।

ठंडे पानी से आंख धोकर … चेकअप से पहले ठंडे पानी से आंख धोकर जाएं। इससे आंखों के आगे आया अस्थाई जाल हट जाएगा और विजन क्लियर होगा।

दौड़ लगाकर पुशअप करें … सीना कम होने की स्थिति में दौड़ लगाकर पुशअप्स करें। इसके बाद हैवी फूड लें और रेस्ट करें। सीना बढ़ जाएगा।

1600 मीटर की दौड़ की ही तैयारी करें …  पंजों के बल भागनें की प्रैक्टिस करें। इससे ज्यादा ऊर्जा मिलती है। भर्ती टेस्ट में 8-10 किमी नहीं 1600 मीटर दौड़ने की ही प्रैक्टिस करें।

Filed in: Exam Guide, Indian Army Exam Guide

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!