2:18 pm - Wednesday June 28, 2017

महिला कांस्टेबल भर्ती में हो रहीं अनियमितताओं पर हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा

haryana-police-bharti-high-court-case-newsमहिला कांस्टेबल पद के लिए आवेदक की ऊंचाई एक माह में 154 से 161 इंच कैसे हो सकती है। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने यह सवाल हरियाणा में महिला कांस्टेबलों की भर्ती मेंं हो रही अनियमितताओं पर सरकार से मांगा है। हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार से पूछा कि आखिर एक माह में किसी की ऊंचाई सात सेंटीमीटर कैसे बढ़ सकती है। कोर्ट ने गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष और सचिव को नोटिस जारी कर मामले पर जवाब मांगा है।

मेवात निवासी लज्जावती ने याचिका दायर कर कहा कि बीते वर्ष हरियाणा सरकार ने महिला कांस्टेबलों के एक हजार पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। विज्ञापन में भर्ती की शर्तों का भी पूरा उल्लेख था जिसे शारीरिक मापदंड परीक्षा तक याची ने पूरा किया। मानकों के अनुरूप सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए न्यूनतम 160 सेंटीमीटर व आरक्षित वर्ग के आवेदकों के लिए 157 सेंटीमीटर न्यूनतम ऊंचाई की शर्त रखी गई थी। याची ने 27 से 30 नवंबर को हुई इस परीक्षा में भाग लिया, लेकिन 11 अक्टूबर को हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने जो सूची जारी की उसमें याची को फेल दिखाया गया। जब इस बारे में जानकारी प्राप्‍त की गई तो पता चला कि याची की ऊंचाई 154 सेंटीमीटर दिखाई गई।याची ने कहा कि उसकी ऊंचाई 161 सेंटीमीटर है, जो सामान्य श्रेणी के लिए रखी गई न्यूनतम ऊंचाई से भी अधिक है, जबकि वह आरक्षित वर्ग से है, जहां शर्त 157 सेंटीमीटर की है। याची ने कहा कि परीक्षा को अभी एक माह ही बीता है और एक माह में किसी की ऊंचाई इतनी कैसे बढ़ सकती है। इस पर हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार से पूछा कि आखिर एक माह में किसी की ऊंचाई सात सेंटीमीटर कैसे बढ़ सकती है।

Filed in: News

One Response to “महिला कांस्टेबल भर्ती में हो रहीं अनियमितताओं पर हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा”


  1. Fatal error: Allowed memory size of 67108864 bytes exhausted (tried to allocate 310702 bytes) in /home/dkjakhar/public_html/wp-content/plugins/jetpack/sync/class.jetpack-sync-listener.php on line 115