9:48 pm - Sunday December 4, 2016

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप देगी यूके में पढ़ने का मौका

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप देगी यूके में पढ़ने का मौकाएजुकेशन डेस्क। यूके स्थित यूनिवर्सिटीज से मास्टर्स और पीएचडी करने के लिए कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप कमीशन (सीएससी) काॅमनवेल्थ स्कॉलरशिप देता है। कॉमनवेल्थ देशों के नागरिक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। सितम्बर/अक्टूबर 2016 से मान्य इस स्कॉलरशिप के लिए भारत से 65 नाम भेजे जाएंगे।
कोर्स का लेवल
  • टॉट मास्टर्स कोर्स (एक वर्ष)
  • डॉक्टोरल डिग्री (तीन वर्ष)
योग्यता : यूके में मास्टर्स डिग्री में एडमिशन के लिए अक्टूबर, 2016 तक बैचलर्स डिग्री पूरी करना जरूरी है। वहीं पीएचडी में एडमिशन के लिए इसी अवधि तक मास्टर्स डिग्री पूरी करनी होगी। ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंस ग्रुप के स्टूडेंट्स के लिए बैचलर्स/मास्टर्स में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक और इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, साइंस और एग्रीकल्चर ग्रुप के स्टूडेंट्स के लिए न्यूनतम 65 प्रतिशत अंक होने आवश्यक हैं।
अन्य जरूरी योग्यता – पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम से की हो। नामांकित उम्मीदवारों को आईईएलटीएस टेस्ट देना होगा। 1 अक्टूबर, 2015 के बाद और 6 मार्च, 2016 से पहले दिया गया आईईएलटीएस टेस्ट ही मान्य होगा।
आयु : 8 अक्टूबर, 2015 को 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए
चयन : स्कॉलरशिप के लिए अकादमिक मेरिट और प्रपोजल की क्वालिटी के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी। शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों के नाम इंटरव्यू के लिए भेजे जाएंगे।
क्या मिलेगा:-
– आने-जाने का खर्च
– ट्यूशन और एग्जामिनेशन की स्वीकृत फीस
– स्टाइपेंड (लिविंग अलाउंस)
– थीसिस तैयार करने का खर्च
– अध्ययन के लिए यात्रा का खर्च
– पीएचडी स्कॉलर्स के लिए देश या विदेश में फील्ड वर्क का खर्च।
विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाइट देखें :http://bit. ly/cscuk-handbook-forms
आवेदन की अंतिम तिथि : स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
– मानव संसाधन विकास मंत्रालय के माध्यम से आवेदन करने की अंतिम तिथि – 8 अक्टूबर, 2015 (दाेपहर 3:00 बजे तक) वेबसाइट- http://proposal.sakshat. ac.in/scholarship/
– सीएससी के इलेक्ट्रॉनिक एप्लीकेशन सिस्टम के माध्यम से आवेदन की अंतिम तिथि – 19 नवम्बर, 2015 वेबसाइट- http://cscuk.dfid.gov.uk/ apply/scholarships-developing-cw/
Filed in: Scholarships

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!