3:26 pm - Sunday December 11, 2016

नेट परीक्षा दिसंबर 2015 – नेट परीक्षा से जुड़ी कुछ खास जानकारियां

NET-examएक हफ्ते पहले जहां सीबीएसई ने जून 2015 में हुए यूजीसी नेट का रिजल्ट अनाउंस किया वहीं उसके कुछ दिन बाद ही सीबीएसई ने दिसंबर 2015 मे होने वाले नेट एग्जाम का रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस स्टार्ट कर दिया है। यह एग्जाम साल में दो बार कंडक्ट किया जाता है। अगर आप भी असिस्टेंट प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इसके रजिस्ट्रेशन से रिलेटेड सभी डीटेल्स यहां जानें।

आयु:
असिस्‍टेंट प्रोफेसर : कोई लिमिट नहीं
जूनियर रिसर्च फैलोशिप : 28 साल

एप्‍लिकेशन फीस: जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए एप्लिकेशन फीस 600 रुपए है वहीं ओबीसी कैटेगरी के लिए 300 रुपए है। रिजर्व्ड कैटेगरी कैंडिडेट्स के लिए फीस 150 रुपए है।

चयन प्रक्रिया: जो कैंडिडेट्स इसका रिटेन एग्जाम को क्वॉलिफाई कर लेंगे वही इंडियन यूनिवर्सिटीज में असिस्टेंट प्रोफेसर और रिसर्च फेलोशिप के लिए एलिजिबल होंगे। असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ के लिए क्वेश्चन पेपर सेम आता है लेकिन कैंडिडेट्स को एप्लिकेशन फॉर्म में मेंशन करना होता है कि वह किसके लिए अप्लाई कर रहे हैं।
इस तरह अप्‍लाई करें:
कैंडिडेट्स cbsenet.nic.in वेबसाइट पर जाएं, इसके होमपेज पर ‘फिल एप्लिकेशन फॉर्म’ के ऑप्‍शन पर क्लिक करें।
कैंडिडेट्स फॉर्म में पूछी गई अपनी सभी डीटेल्स को सही फिल करें।
अगले स्टेप में कैंडिडेट्स को अपनी स्कैन की हुई पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और सिग्नेचर अपलोड करना होगा।

कैंडिडेट्स इसकी एप्लिकेशन फीस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड से पे कर सकते हैं। ऑफलाइन मोड से फीस ई-चालान से आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, कैनरा और सिंडिकेट बैंक में डिपॉजिट कर सकते हैं।
रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करने के बाद कैंडिडेट्स इसका प्रिंटआउट जरूर ले लें।

ऑन लाइन अप्‍लाई करने और फीस भरने की अंतिम तिथि: 1-11-2015

ऑफलाइन फीस भरने की अंतिम तिथि: 2-11-2015

एग्‍जाम की तिथि: 27-12-2015

पेपर पैटर्न:
इसमें तीन पेपर होंगे जिनमें दो पेपर 100 नम्बर के होंगे और इनमें कुल प्रशनों की संख्या 50 होगी जबकि तीसरा पेपर 150 नम्बर का होगा इसमें कुल प्रशनों की संख्या 75 होगी.

पेपर 1 और 2 को करने के लिए 75-75 मिनट का टाइम दिया जाएगा वहीं पेपर 3 के लिए 150 मिनट का समय दिया जाएगा। यह पेपर मल्टीपल च्‍वॉइस ऑब्‍जेक्टिव टाइप होगा। पेपर 1 कॉमन होता है और पेपर 2 और पेपर 3 कैंडिडेट्स के सब्जेक्ट पर बेस्ड होता है।

Filed in: Education News, Exam Guide

One Response to “नेट परीक्षा दिसंबर 2015 – नेट परीक्षा से जुड़ी कुछ खास जानकारियां”

  1. kapil kumar
    10/07/2015 at 10:49 am #

    VLDA ka fom kab bara jata ha g

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!