5:42 am - Thursday December 8, 2016

मोटी कमाई वाली 7 पार्ट टाइम नौकरियां

मोटी कमाई वाली 7 पार्ट टाइम नौकरियां

पार्ट टाइम नौकरी करना कौन नहीं चाहता. बस शर्त यही रहती है कि कमाई अच्छी हो. कुछ ऐसे जॉब हैं जिन्हें आप जॉब की तरह नहीं बल्कि अपने शौक को बरकरार रखने के लिए भी कर सकते हैं.

जानिए ऐसे 7 जॉब जिनकी पार्ट टाइम नौकरी में भी है अच्छी कमाई

1. साइन लैंग्वेज इंटरप्रेटर: वे जिन्हें साइन लैंग्वेज आती है, वे इसमें पार्ट टाइम और फ्रीलांस जॉब कर सकते हैं. आप न इससे केवल किसी की मदद करते हैं बल्कि अच्छी कमाई भी कर लेते हैं.

2. सॉफ्टवेयर डेवलपर: अाज के समय में इस जॉब की मार्केट में काफी मांग है. इस फील्ड में आप एक प्रोजेक्ट पर काम करते हैं. इस फील्ड में वेबसाइट डेवलप करने का या अपडेट करने, नए एप्प तैयार करने से संबंधित काम आसानी से मिल सकता है. इस जॉब में आप हर घंटे में 1000-1500 रुपये कमा सकते हैं.

3. ऑनलाइन कम्यूनिकेशन एसोसिएट: ऑनलाइन कम्यूनिटी मैनेजमेंट पोजिशंस एक उभरता हुआ फील्ड है. इसमें आपको वेब कंटेंट अपडेट करने से लेकर सोशल मीडिया देखने तक का काम करना होता है. कंटेंट लेकर अच्छी रिपोर्ट भी तैयार करनी पड़ सकती है. इस फील्ड में आपको एक घंटे का 500-1000 रुपया मिल सकता है.

4. बाइलिंग्वल लीगल असिस्टेंट: अगर आपको एक से ज्यादा भाषाओं की जानकारी है और कानून की समझ है तो फिर फुल टाइम जॉब तलाशने में समय खराब न करें. किसी प्रोजेक्ट को हासिल करें और काम करना शुरू करें. इसमें काफी अच्छी कमाई हो सकती है.

5. फ्रीलांस प्रोडक्ट फोटोग्राफर: फोटोग्राफी करना अगर आपका शौक है और आपने फोटोग्राफी की बारीकियां सीख ली हैं तो यह आपको जल्द ही अमीर बना सकता है. फोटोग्राफी के साथ-साथ आपको ग्राफिक डिजाइन और फोटोशोप भी आता है तो फिर आराम से अपना शौक पूरा करते रहिए और साथ में मोटी कमाई भी होती रहेगी.

6. कॉपी एडिटर/राइटर: अगर आपकी पकड़ भाषा पर अच्छी है तो फिर आप आराम से इस जॉब को कर सकते हैं. कॉपी एडिटर/राइटर को प्रूफरीडिंग और राइटिंग का काम करना होता है. इस फील्ड में काम की कमी नहीं है. यह आप पर निर्भर है कि कितनी जल्दी आप काम करके देते हैं. इसमें शब्दों और पेज के हिसाब से आपको रुपये दिए जाते हैं.

7. टेम्पररी ट्रांसक्रिप्ट प्रोसेस: इसमें मुख्य रूप से डेटा एंट्री ऑपरेटर का काम करना होता है. इसमें आपको डेटा कलेक्ट करने से लेकर उसे बेहतर बनाने तक का काम करना होता है. इसमें कई तरह के चैलेंज भी आपको मिलेंगे लेकिन आत्मनिर्भर होकर यह काम करने में आपको अच्छा लगेगा.

Filed in: Jobs

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!