1:20 pm - Thursday December 8, 2016

सेना भर्ती रैली 1600 मीटर दौड़ तेज दौड़ने के तरीके

सेना भर्ती रैली 1600 मीटर दौड़ तेज दौड़ने के तरीके
सेना भर्ती रैली 1600 मीटर दौड़ तेज दौड़ने के तरीके
सेना में भर्ती का सपना देख रहे युवाओं के लिए 1600 मीटर की रेस को पूरा करना युवाओं के लिए बना चुनौती
भर्ती में दौड़ सबसे पहली बाधा है, इसे कैसे पूरा किया जाए? :- बच्चे अच्छी तैयारी के साथ आते हैं। वे रोज 8 से 10 किलोमीटर दौड़ की तैयारी करते हैं। यह तरीका गलत है उन्हें 1600 मीटर की ही तैयारी करनी चाहिए। जो रोज 8 किलोमीटर भाग रहा है वह दो किलोमीटर से पहले तो जोर ही नहीं लगाएगा और तब तक तो दौड़ पूरी हो जाएगी। 1600 मीटर की तैयारी करेंगे तो यह पता रहेगा कि कौनसे चक्कर में पूरा दम लगाना है? शुरूआत के दो चक्कर आराम से पूरे करें। इनमें ज्यादा जोर लगाएंगे तो आखिर में बाहर हो जाएंगे। आखिरी चक्कर में पूरा दमखम लगाएं। कभी भी पूरे पैर पर नहीं भागे। पंजों के बल भागने से अपने आप ऊर्जा मिलती है और सफल होते हैं।
फिजिकल की तैयारी कैसे करें? :- फिजिकल में केवल बीम में ही बच्चे बाहर होते हैं। बीम केवल प्रेक्टिस से ही पूरी की जा सकती हैं। प्रेक्टिस के दौरान यह ध्यान रखें कि बीम बिल्कुल सीधे हाथ से निकालें और ठुडी को पाइप से टच करें। कई बच्चे बीच में कोहनी मोड़कर प्रेक्टिस करते हैं जो बाहर हो जाते हैं। बीम के अलावा कोई भी फिजिकल ज्यादा मुश्किल नहीं है।
सीने की वजह से काफी युवा बाहर होते हैं, इन्हें क्या करना चाहिए? :- यह समस्या ज्यादा बच्चों के साथ है। जिनका सीना कम है वे रोज दौड़ पूरी करने के बाद पुशअप जरूर निकालें। पुशअप ही सीना बढ़ाने का एकमात्र तरीका है। पुशअप के बाद हेवी खाना लें और रेस्ट करें। सीना बढ़ जाएगा।

1. नए लोग सामान्य गलती यह करते हैं कि बहुत जल्दी बहुत ज्यादा दौड़ लेते हैं। अगर आप लंबे समय तक अपनी रनिंग को जारी रखना चाहते हैं, तो ऐसी गलतियों से बचें। अगर आप नए हैं, तो फिजिकल फिटनेस के अभाव में आपके शरीर और मसल्स में अकड़न होगी। नियमित रूप से रनिंग शुरू करने से पहले इस अकड़न को हटाने के लिए स्ट्रेचिंग करनी चाहिए।

2. रनिंग शुरू करने के बाद लोग दूसरी गलती यह करते हैं कि अच्छे से भोजन नहीं करते। अगर आपने रनिंग शुरू कर दी है तो फिर आपको प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार लेना चाहिए। यह एक तरह का ईंधन है, जिससे दौड़ने के दौरान हामरे शरीर का ऊर्जा मिलती है।

3. नए लोगों के साथ-साथ नियमित रूप से दौड़ने वाले भी एक सामान्य गलती करते हैं। वह अपने जूते को नजरअंदाज कर देते हैं। आमतौर पर रनिंग की शुरुआत करने वाले तो कोई भी जूता पहनकर दौड़ना शुरू कर देते हैं। अगर आपका जूता उचित नहीं है, तो आपको कई सारी फिजिकल इंजुरी हो सकती है।

4. लोग अपने ड्रेस के मामले में भी गलतियां करते हैं। अगर आप रेगुलर रनिंग करते हैं तो अच्छी फिटिंग वाली ड्रेस ही पहनें। ऐसे ड्रेस जो न ही ज्यादा चुस्त हो और न ही ज्यादा ढीला। आपको सिर्फ और सिर्फ उन्हीं ड्रेस का चयन करना चाहिए, जो रनिंग के उद्देश्य से डिजाइन किए गए हों।

5. अगर आप लंबे समय तक रनिंग जारी रखना चाहते हैं, तो आपको रनिंग पोस्चर के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। सही जानकारी के अभाव में शरीर पर दबाव ज्यादा बनेगा। रनिंग के दौरान अपने शरीर को रिलैक्स और सीधा रखें।

6. रनिंग के दौरान कभी भी जमीन पर जोर से पैर न पटकें। इससे आप परेशानी में पड़ सकते हैं और शरीर पर दबाव भी बढ़ेगा। यह गलती आमतौर पर हर कोई करता है। इससे आपकी जोड़ और हड्डियां चोटिल हो सकती है।

7. रनिंग के दौरान एक और बात का ध्यान रखें। कभी भी बहुत तेज न दौड़ें। इससे शरीर पर अतिरिक्त दबाव पड़ेगा और आप जल्दी थक भी जाएंगे। बहुत तेज दौड़ने पर आपका शरीर भी दुखेगा और दिन भर आलस्य हावी रहेगा।

Filed in: Defence Exam Guide, Exam Guide, Health Tips, Indian Army Exam Guide

6 Responses to “सेना भर्ती रैली 1600 मीटर दौड़ तेज दौड़ने के तरीके”

  1. 10/18/2016 at 8:18 pm #

    Sr me army me jana chahta hu

  2. Arvind Kumar Sharma
    10/19/2016 at 1:40 pm #

    सर मे देश कि सेवा करना चहाता हू!
    सरहद पर दूशमन से लडूगा
    देश के लीए हर हद से गुजर सकता हू

  3. 10/24/2016 at 7:43 am #

    Mai ak hindustani hu our aapne hind ki rakchha karna chahta hu

  4. shivendra singh chundawat
    11/03/2016 at 11:34 pm #

    Sir me Army me aa ke apne watan ke raksa karna
    Chahta hu…
    Pakistan kya ek bar amne samne ke ladai ho
    Jay to I s I ko bhi pta chal jayega ke india
    Kya h…..
    Jai hind…

  5. Ashok
    11/04/2016 at 10:02 am #

    Sir mai army mai jana chahta hu
    Hindustan ke liye kurban ho jaunga

  6. krishna kumar
    12/03/2016 at 8:09 am #

    I love army I love army

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!