7:15 pm - Sunday December 11, 2016

हरियाणा क्लर्क प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?

hssc

आपको ज्ञात है कि वर्तमान में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 6126 क्लर्क पदों की भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली हुई है जिनका सिलेबस थोड़े बहुत फर्क के साथ समान ही है किसी भी कार्य में सफलता के लिए कड़ी मेहनत जितनी आवश्यक है उतनी ही आवश्यक उसकी योजनाबद्ध तैयारी है । इस भयंकर बेरोजगारी के दौर में अपने अध्यापकों और कोचिंग की भीड़ भरी दुनिया से जो कुछ सीखा है उसे ही शेयर करना चाहता हू ।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग क्लर्क भर्ती एग्जाम का पैटर्न 2016

100 प्रश्नों में जनरल नॉलेज, न्यूमेरिकल्स एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस और रीजनिंग के भी प्रश्न होंगे। जनरल नॉलेज के प्रश्नों में हरियाणा और भारत के प्रश्न शामिल होंगे जबकि अन्य विषयों में भी सामन्य स्तर के होंगे।

  • परीक्षा कुल 200 अंक की होगी, जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे।
  • सभी ऑब्जेक्टिव सवाल होंगे, जिनके चार ऑप्शन दिए होंगे।
  • आवेदक को एक ऑप्शन पर निशान लगाना होगा।
  • हर एक सवाल का 2 अंक होगा।
  • परीक्षा के लिए कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा।
  • परीक्षा हिंदी माध्यम से होगी, जिसमें अंग्रेजी का टेस्ट भी होगा।

इंटरव्यू :- लिखित परीक्षा को उतीर्ण करने वाले उम्मीदवारों का इंटरव्यू होगा और इसमें सफल होने वालों की ही नियुक्ति की जाएगी। परीक्षा की तैयारियों के लिए उम्मीदवारों को हरियाणा और भारत से संबंधित विषयों के अलावा राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय घटनाओं, खेल कूद, पुरस्कारों, प्रमुख कमेटियां, न्यायिक फैसले सहित गणित और तार्किंक योग्यता के लिए भी खुद को तैयार रखना होगा।

क्लर्क भर्ती एग्जाम विषय के अनुसार तैयारी एवं किताबें

हरियाणा सामान्य ज्ञान :-  इसके लिए“अरिहंत हरियाणा दिग्दर्शन“ या “अमर उजाला सामान्य ज्ञान“ या “ हरियाणा सामान्य ज्ञान“ इनमें से #कोई_एक पुस्तक ले । यह पेपर का प्रमुख एवं ज्यादा नंबर देने वाला भाग है इसलिए इस पर पूरा ध्यान दें दूसरा हरियाणा के करंट अफेयर्स पर पूरा ध्यान दें रोजाना दैनिक समाचार पत्र पढ़ें ।

सामान्य ज्ञान एवं सामान्य विज्ञान :-  इसके लिए लुसेंट सामान्य ज्ञान या अरिहंत सामान्य ज्ञान या धनकर पब्लिकेशन की सामान्य ज्ञान की बुक ले। इनमें से #कोई_एक किताब ही खरीदें और उसे बार-बार पढ़े ।  विज्ञान के लिए हेरॉल्ड पब्लिकेशन की “एनसीईआरटी सामान्य विज्ञान “ नामक पुस्तक बहुत बढ़िया है । सभी परीक्षाओं में विज्ञान के प्रश्न इसी से आए हैं ।

गणित :-  गणित का सामान्य सा सिद्धांत है कि गणित अभ्यास करने से ही आता है । आप आर एस अग्रवाल की किताब लेकर उसमे दिए गए प्रश्नों को हल करें । एक बात याद रखें आर एस अग्रवाल का मेथड कभी ना अपनाएं क्योंकि प्रश्न हल करने से ज्यादा महत्वपूर्ण कम समय में प्रश्न हल करना है । प्रश्नों के टाइप को समझें और ट्रिक का प्रयोग कर उन्हें हल करें । याद रखें आपको कम से कम टाइम के अंदर प्रश्न को हल करना है इसलिए कांसेप्ट मेथड की जगह ट्रिकी मेथड का यूज करें। इसके लिए आप हेरोल्ड पब्लिकेशन की ट्रिकी मैथ वाली बुक ले सकते हैं ।

तर्कशक्ति  :-  तर्कशक्ति या रीजनिंग के प्रश्न हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाओं में ज्यादा कठिन नहीं पूछे जाते हैं । इनका स्तर इन परीक्षाओं में सामान्य सा ही है इसलिए तर्कशक्ति की तैयारी के लिए आप कोई भी पुस्तक खरीदें और रोजाना उस में दिए गए प्रश्नों का अभ्यास करें । दूसरा A से Z तक कौन सा अक्षर किस नंबर पर आता है यह अच्छी तरह याद कर लें ।

अंग्रेजी :-  अंग्रेजी हर प्रतियोगिता परीक्षा में महत्वपूर्ण रोल अदा करती है । बहुत से छात्रों को खासकर जो ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं उनको यह विषय बहुत परेशान करता है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग परीक्षाओं में grammar और vocabularies दोनों से प्रश्न आएंगे इसलिए दोनों पर पकड़ बनाना जरूरी है अंग्रेजी की तैयारी के लिए मैं paramount पब्लिकेशन की from plinth to paramount बुक को बढ़िया मानता हूं । यह नीतू सिंह द्वारा लिखी गई है । इसी के साथ आप रोजाना किसी अंग्रेजी अखबार का अध्ययन करना शुरु कर दें। अंग्रेजी अखबार पढ़ना शुरू करते समय उसे प्रथम पेज से ना पढे हैडलाइन में हमेशा कठिन शब्द डाले जाते हैं जो दैनिक पाठक को अपनी ओर आकर्षित कर सकें । शुरुआत में आप लोकल न्यूज़ का पेज पढ़े क्योंकि उसमें हमेशा सिंपल इंग्लिश का प्रयोग होता है । फिर पूरा अखबार पढ़ना शुरू करें । रोजाना कुछ नए शब्द सीखें ।

हिन्दी :-  हिंदी हमारी मातृभाषा है इसलिए यह विषय अन्य के मुकाबले हमारे लिए आसान है। एसएससी की परीक्षाओं में सामान्यतया संधि समास रस अशुद्धि प्रत्यय उपसर्ग और मुहावरों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसकी तैयारी के लिए विद्यापीठ टाइम्स का हिंदी विशेषांक बहुत बढ़िया है । इस अखबार से हिंदी का पूरा सिलेबस पूरा हो जाता है । ध्यान रखें हमें व्याकरण की कोई बड़ी सी पुस्तक पढ़ कर व्याकरण विद नहीं बनना है अपितु हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग का एग्जाम पास करना है ।

अंत में:- 

  • रोजाना अध्ययन करें और अभ्यास करें
  • बहुत सारी पुस्तक खरीदने के बजाय कम से कम पुस्तकें खरीद कर बार-बार पढे
  • मॉडल टेस्ट पेपर खरीद कर रोज एक पेपर का अभ्यास करें
  • स्वास्थ्य के लिए भी समय निकालें और रोज थोड़ा व्यायाम करें

बस अब जुट जाएं

कृप्या अगर आपको हमारी यह article/post पसंद आए तो like and share on facebook :-www.fb.com/dainikexpress

Filed in: Exam Guide, Syllabus

One Response to “हरियाणा क्लर्क प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?”

  1. Manish pandey
    11/04/2016 at 1:51 pm #

    एकदम सटीक रण नीति है क्लर्क एग्जाम फतह करने की। जंक स्टडी नही करनी चाहिए वो भी एग्जाम जब सर पर हो। हमेशा सिलेबस के अनुसार ही पढाई करें।

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!