1:59 pm - Monday December 5, 2016

हरियाणा पुलिस सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल भर्ती 2015

हरियाणा पुलिस सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल भर्ती 2015सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल बनने का सुनहरा अवसर कांस्टेबल और सब इंस्पेकटर बनने का सुनहरा मौका युवा अपने हांथ से जाने न दें। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 7,200 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों पर महिला और पुरुष दोनों अभ्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। कांस्टेबल के 6,000 हजार पदों में से 1,000 पद महिला अभ्यार्थी के लिए हैं वही 5,000 पदों पर पुरुष अभ्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।   अन्य जानकारी लिखित परीक्षा के सिलेबस, परीक्षा पैटर्न :-

हरियाणा पुलिस भर्ती 2015

विभाग का नाम :- हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग

आधिकारिक वेबसाइट :- www.hssc.gov.in

पद का नाम :- सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल

पदों की संख्या: 7200

आवेदन विधि: – उम्मीदवार ऑनलाइन  मोड के माध्यम से आवेदन फार्म भर सकते हैं।

इन पदों में से 1,000 पद पूर्व सैनिक कांस्टेबल के लिए हैं जिनमें से 140 पद महिलाओं तथा 860 पद पुरुषों के लिए है। वही 200 पद सब इंस्पेक्टर के लिए हैं।

वेतनमान :- इन पदों पर चयनित अभ्यार्थी को वेतनमान के रुप में 5,200-34,800 और 9,300-34,800 रुपये पदानुसार दिए जाएंगे।

 पात्रता मानदंड एवं योग्यता हरियाणा पुलिस सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल भर्ती  7200 पदों के लिए

शैक्षिक योग्यता:- सब इंस्पेक्टर के लिए शैक्षिक योग्यता स्नातक निर्धारित की गई है। शेष पदों के लिए उम्मीदवारों का 10वीं और 12वीं में हिंदी/संस्कृत का होना अनिवार्य है।

न्यूनतम आयु :- सब इंस्पेक्टर के लिए आवेदक की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष निर्धारित की गई है। वही कांस्टेबल के पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 27 वर्ष निर्धारित की गई है।

इन पदों के लिए आवेदकों का चयन फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट,नॉलेज टेस्ट,फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट तथा इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। आवेदक इन पदों के लिए ऑनलाइन आनेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार एचएससी की अधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों के अनुसार ही आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन फॉम भरने के बाद उसकी प्रिंटआउट को आगे की चयन प्रक्रिया के लिए सुरक्षित रख लें।

इन पदों पर आवेदन के लिए शुल्क पदों के अनुसार भिन्न-भिन्न निर्धारित किए गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 6 अक्टूबर 2015 है। इस विज्ञप्ति से संबंधित और जानकारी के लिए एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.hssc.gov.inपर लॉग इन करें।

आरक्षण : – सरकार के नियमों भर्ती के समय प्रचलित के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और बीसी के लिए आरक्षण हो जाएगा।

चयन प्रक्रिया:- उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। कैसे करें आवेदन उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन :-  उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अंतिम दिनांक :- इन पदों पर उम्मीदवार 06/10/2015 तक आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन से जुड़ी जानकारी के लिए देखें: www.hssc.gov.in

Filed in: Defence Jobs, Jobs

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!