10:30 am - Wednesday May 23, 2018

प्राइवेट नौकरी छोड़ी, बेटे को दूर रखा और सोनीपत की अनु ने हासिल की दूसरी रैंक

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विसेज परीक्षा 2017 के फाइनल नतीजे घोषित कर दिए हैं, जिसमें हरियाणा की रहने वाली अनु कुमारी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। अनु कुमारी को यह स्थान कई मुश्किलों का सामना करने के बाद हासिल हुआ। दरअसल अनु शादीशुदा है और उनका एक चार साल का बेटा भी है।

उन्होंने सिविल सर्विसेज परीक्षा पर ध्यान देने के लिए खुद से अपने बच्चे को भी दूर रखा था, जो कि उनके लिए बहुत मुश्किल रहा होगा। अनु ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से फिजिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन की है और आईएमटी नागपुर से एमबीए की पढ़ाई की है। यह अनु का दूसरा अवसर था, जिसमें उन्होंने अपने सपने को पूरा किया। सिविल सर्विसेज की तैयार करने से पहले अनु नौ साल से एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर रही थीं।

उनका कहना है कि उनकी जॉब अच्छी थी, लेकिन उसमें कोई संतुष्टि नहीं थी। इसके बाद उन्होंने यह नौकरी छोड़नी का फैसला किया और कुछ ऐसा करने की सोची कि जिससे वो समाज के लिए कुछ कर सके। उन्होंने दो साल पहले अपनी नौकरी छोड़ दी और सिविल सर्विसेज की पढ़ाई शुरू कर दी।

बता दें कि उन्होंने साल 2016 में पहली बार परीक्षा दी थी और दो महीने तैयारी की, लेकिन वो एक नंबर से प्री परीक्षा में पास होने से रह गई। हालांकि अनु इसे अपना पहली ही प्रयास मानती है, क्योंकि उन्होंने इस प्रयास में अच्छे से तैयारी की थी।
बता दें यूपीएससी की परिक्षा परीक्षा भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवाओं और अन्य सरकारी विभाग के 980 पदों के लिए  पिछले साल 28 अक्टूबर को आयोजित की गई थी। 980 पोस्ट में से 54 पोस्ट आरक्षित थी।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!