8:27 pm - Monday December 11, 2017

मुफ्त शिक्षा के लिए 48 हजार गरीब बच्चों ने दी परीक्षा, 18 को आएगा रिजल्ट

हरियाणा के निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के दाखिला का अंतिम चरण शुरू हो गया है। रविवार को प्रदेश के सभी जिलों में लगभग 48 हजार बच्चों ने मुफ्त शिक्षा के लिए नियम-134ए के तहत परीक्षा दी। दाखिला के लिए आवेदन फार्म लगभग 60000 छात्रों ने भरे थे, लेकिन 12000 विद्यार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। स्कूल शिक्षा विभाग सभी जिलों से परीक्षा में बैठे छात्रों का सही आंकड़ा जुटाने में लगा हुआ है। देर रात तक जिला अनुसार परीक्षार्थियों का डाटा संकलित होने की उम्मीद शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने जताई है।

रविवार को हुई मूल्यांकन परीक्षा का परिणाम 18 को आएगा और स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया 20 अप्रैल से शुरू होगी। दाखिला पाने के लिए छात्रों को परीक्षा में 55 प्रतिशत अंक लेना जरूरी है। इससे कम अंक आने पर छात्र दाखिले से वंचित रहेंगे। इसे देखते हुए दो जमा पांच मुद्दे जनांदोलन और गरीब बच्चों के अभिभावक मूल्यांकन परीक्षा में 55 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता खत्म करने के लिए सोमवार से चंडीगढ़ में सीएम निवास पर भूख हड़ताल शुरू करने जा रहे हैं।

20 अप्रैल से शुरू होंगे दाखिले

जनांदोलन के अध्यक्ष सत्यवीर हुड्डा सीएम से 55 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता खत्म कर 33 प्रतिशत अंक करने की मांग उठा चुके हैं, लेकिन इस पर अभी अमल न होने से उन्होंने भूख हड़ताल का निर्णय लिया है। सोमवार को इस पर निर्णय होने की उम्मीद है कि अंक अनिवार्यता खत्म होगी या नहीं।

याद रहे कि निजी स्कूलों में नियम 134-ए के तहत दस प्रतिशत सीटें गरीब बच्चों के लिए आरक्षित हैं। निजी स्कूलों में कुल सीटों के मुकाबले इनकी संख्या दो लाख अस्सी हजार बनती है। दो जमा पांच मुद्दे जनांदोलन काफी सीटें खाली रहने पर आवेदन के लिए एक और मौका देने की मांग कर रहा है।

हर बच्चे को दिलाएंगे दाखिला : दास
स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने कहा कि परीक्षा में शामिल हर बच्चे को दाखिला दिलाने का प्रयास रहेगा। उन्होंने बताया कि 2500 निजी स्कूलों को सीटें सार्वजनिक न करने पर मान्यता रद करने का कारण बताओ नोटिस दिया गया था। जानकारी के अनुसार, करीब तीन दर्जन स्कूल ही ऐसे रह गए हैं, जिन्होंने सीटों का ब्योरा नहीं दिया। सरकार की मंशा स्कूल बंद कराने की नहीं है, लेकिन नियमों का पालन सही ढंग से करना ही होगा।

Filed in: Admissions, News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!