3:17 am - Sunday December 4, 2016

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये तरीके

5 ways to help boost your confidenceहम सभी यह जानते हैं कि वर्क प्लेस पर मेहनत और हुनर सबसे ज्यादा काम आता है. लेकिन बिना आत्मविश्वास के न तो काम में संतुष्टि मिलती है और न ही किया गया काम सफल हो पाता है. इसलिए आत्मविश्वासी होना सबसे ज्यादा जरूरी है.

आत्मविश्वासी बनने के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें :-

1. अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलें: हर व्यक्ति अपना एक कंफर्ट जोन बनाता है, जिसमें वह आराम से अपना काम करता रहता है. ऐसे व्यक्ति को अगर कोई नया काम सौंप दिया जाए तो वे घबरा जाते हैं और करने से मना कर देते हैं. इसलिए हमेशा चुनौतियां को स्वीकार करना सीखें और आगे बढ़ें. जैसे ही आप कुछ नया करना शुरू करेंगे आपके अंदर आत्मविश्वास दिखने लगेगा.

2. फैसले लेने में ज्यादा देर न करें: भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अब सोचने समझने के लिए बहुत कम मौके मिलते हैं. इसलिए जल्द से जल्द सही फैसले लेने की क्षमता विकसित करें. जब आप गंभीर फैसले लेने लगेंगे तो वहीं से आप में आत्मविश्वास आना भी शुरू हो जाएगा.

3. आत्मविश्वासी लोगों के साथ रहें: अगर आपने ऐसे लोगों को अपना दोस्त बनाया हुआ है जिनमें आत्मविश्वासीनहीं हैं तो ऐसे दोस्तों से दूर रहना ज्यादा बेहतर है. ऐसे लोगों से मिलना शुरू करें जो आपको अपने कामों से प्रभावित करने वाले हों.

4. नकारात्मक सोच से बचें: कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हमेशा अपनी क्षमता से ज्यादा काम कर लेते हैं. वहीं, कुछ लोग क्षमता के अनुसार भी नहीं कर पाते. अगर आपको कुछ नए प्रोजेक्ट ऑफिस में करने को मिले हैं तो यह न सोचें कि आप से नहीं होगा. नकारात्मक विचार हमेशा आपको आगे बढ़ने से रोकती है. इसलिए खुद में विश्वास करके चुनौती भरे कामों को भी किया जा सकता है.

5. खुद के बारे में सोचें: हर दिन अपने लिए ऐसा समय निकालें जिसमें आप खुद के बारे में सोचते हों. जैसे कि आप क्या पाना चाहते हैं? भविष्य के क्या प्लान हैं? अगर आपको नए मौके मिलेंगे तो उसके लिए तैयार हैं या नहीं. ये कुछ ऐसी बाते हैं जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करेगी. जब आप सोचेंगे तो पाएंगे कि आप खुद के बारे में कितना कम जानते हैं. आप में तब तक आत्मविश्वास नहीं आ सकता है जब आप खुद के बारे में सब कुछ न जान लें.

Filed in: Exam Guide

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!