3:50 pm - Wednesday April 18, 2018

मामले की सूचना मिलते ही पुलिस ने पासपोर्टों को अपने कब्जे में लेकर जांच में जुट गई।

आधार कार्ड का इस्तेमाल हर जगह पर हो रहा है। बैंक अकाउंट से लेकर व्‍यक्ति की निजी पहचान भी अब आधार से हो रही है। ऐसे में आधार कार्ड सभी के पास होना अनिवार्य है। इसे बनवाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास किसी का जन्म प्रमाण पत्र हो। यदि किसी ने बच्चे के जन्म के समय प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है तो एफिडेविट बनवाकर भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है।

इसके लिए किसी भी नोटरी पर जाकर अभिभावक को एफिडेविट बनवाना होगा। आधार कार्ड सेंटर पर जाकर उसे जमा कराकर आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है। यह जानकारी स्टेट लीगल सर्विस अथॉरिटी (सालसा) के द्वारा आयोजित तीसरे लीगल अवेयरनेस कैंप के दौरान दी गई। सालसा की तरफ से सेक्टर-52 के कजेहड़ी गांव में अवेयरनेस कैंप का आयोजन किया जहां पर लोगों को लीगल जानकारी देने के साथ-साथ वोट कार्ड, आधार कार्ड निर्माण का कार्य भी किया गया।

अवेयरनेस कैंप का थीम चाइल्ड फ्रैंडली रखा गया। जिसके लिए सालसा ने चंडीगढ़ कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट और चाइल्ड वेलफेयर कमेटी का सहयोग लिया था। कैंप में बच्चों के अधिकारों के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। इस मौके पर विभिन्न स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंट्स ने भी भाग लिया। कैंप की शुरूआत से पहले गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज सेक्टर-50 के स्टूडेंट्स द्वारा अवेयरनेस रैली का आयोजन किया गया। इस रैली के द्वारा लोगो को चाइल्ड राइट्स के प्रति जागरूक किया गया।

सालसा द्वारा आयोजित कैंप में विभिन्न विषयों को लेकर कैंप लगाए गए थे। यहां पर सैकड़ों लोगों ने विजिट भी किया और इसका लाभ भी उठाया। आधार कार्ड स्टॉल पर 350 लोगों ने जानकारी ठीक कराई, जबकि 350 के करीब लोगों ने नए वोटर कार्ड बनाने के लिए अप्लाई किया।

इसी प्रकार से 400 लोगों ने ह्यूमन ट्रैफकिंग के बारे में जानकारी हासिल की। इसके अलावा सैकड़ों लोगों ने शिक्षा विभाग में दाखिले के बारे में भी जानकारी हासिल की। शिक्षा विभाग की जानकारी लेने वाले लोगों में मुख्य तौर पर माइग्रेटी लोग थे जो कि काम के सिलसिले में एक से दूसरे स्थान पर चलते रहते है। इस कैंप में मोबाइल कंपनियों भी मौजूद थी जिसमें एयरटेल, बीएसएनएल,आइडिया आदि। इन कंपनियों ने लोगों के मोबाइल नंबर के साथ आधार नंबर को जोड़ा।

इस मौके पर सालसा के मैंबर सेक्रेटरी महाबीर सिंह, सेक्रेटरी डिस्ट्रिक लीगल सर्विस अथॉरिटी के अमरिंद्र शर्मा, नेशनल लीगल सर्विस अथॉरिटी के चीफ कोडिनेटर वीके कपूर, नारकॉटिक कंट्रोल ब्यूरो के असस्टिेंट जोनल डायरेक्टर मोहिंदरजीत सिंह, बचपन बचाओ आंदोलन के पूनीत शर्मा सहित गणमान्य लोग मौजूद रहे।

इस मौके पर महावीर सिंह ने कहा कि सालसा का उद्देश्य लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी देना है। वह चाहे कानूनी हो या फिर किसी अन्य विषय से संबंधी हो। इसके लिए पहले भी दो कैंप शहर में लगाए जा चुके है और भविष्य में भी कैंपों का आयोजन किया जाएगा।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!