11:02 pm - Wednesday February 22, 2017

गुड न्यूजः इस जगह से अप्लाई कीजिए, 15 दिन में आपके हाथ में होगा पासपोर्ट

पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो इस जगह जाकर अप्लाई कीजिए, 15 दिन में पासपोर्ट आपके हाथ में होगा। यह नियम हाल ही में लागू किया गया है।

इस नए नियम के तहत अब पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं। पोस्ट ऑफिस में जाकर अप्लाई कर सकते हैं। हाल ही में पेश किए गए आम बजट में वित्त मंत्री ने इसकी घोषणा की। इसके मुताबिक्र जल्द ही देश भर के चुनिंदा 56 पोस्ट ऑफिस में भी पासपोर्ट आवेदन फार्म स्वीकार किए जाएंगे। वहीं इस प्रक्रिया से नया पासपोर्ट 15 दिन में आवेदनकर्ता को मिल जाएगा।

हरियाणा के करनाल और हिसार पोस्ट आफिस में भी इस महीने के अंत से पहले यह सेवा शुरू हो जाएगी। रीजनल पासपोर्ट अफसर (आरपीओ) राकेश अग्रवाल के अनुसार, विदेश मंत्रालय और डाक विभाग की साझेदारी से विभिन्न राज्यों के पोस्ट आफिस अब पासपोर्ट सेवा केंद्र के रूप में सेवाएं देंगे। इसका उद्देश्य पासपोर्ट सेवाओं का बड़े स्तर पर विस्तार करने के साथ ही लोगों को उनके घर के पास ही सुविधा देना है।

आरपीओ अग्रवाल के अनुसार विदेश मंत्रालय द्वारा पहले चरण में देश के 56 चुनिंदा पोस्ट आफिसों में पासपोर्ट आवेदन फार्म स्वीकार किए जाएंगे। चंडीगढ़ पासपोर्ट कार्यालय के अधीन आने वाले करनाल और हिसार के पोस्ट आफिस में भी इस माह के अंत से पहले आवेदन फार्म स्वीकार किए जाएंगे। वहीं अगले चरण में पटियाला और बठिंडा के पोस्ट आफिस में भी पासपोर्ट आवेदन फार्म स्वीकार किए जाएंगे।

नई योजना के मुताबिक, डाकघर में ही फिंगर प्रिंट, रेटिना स्कैन, वेरिफिकेशन जैसी महत्वपूर्ण औपचारिकताएं की जा जाएंगी। पहले लोगों को आवेदन के बाद काफी समय तक पासपोर्ट कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे और लाइनो में लगना पड़ता था। वेरिफिकेशन के लिए पुलिस स्टेशन के चक्कर भी लगाने पड़ते थे। अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा, वक्त भी बचेगा और परेशानी भी नहीं होगी।

पूरी प्रक्रियाः इच्छुक आवेदनकर्ता डाकघर पहुंचेगा, जहां कर्मचारी आवश्यक दस्तावेज जांच कर ऑनलाइन आवेदन करेगा। ऑनलाइन फार्म जमा होने के बाद अपॉइंटमेंट तिथि जनरेट होगी, जिसकी सूचना उपभोक्ता तक पहुंचाई जाएगी। आवेदनकर्ता को फीस के अलावा प्रति फार्म निर्धारित शुल्क देना होगा। इसके बाद की प्रक्रिया आवेदनकर्ता और पासपोर्ट कार्यालय के बीच होगी।

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!