8:35 pm - Monday December 11, 2017

सेना में भर्ती के लिए आर्मी नेे लागू किए नए नियम, जानिए पूरी डिटेल

सेना में भर्ती के लिए इस बार आर्मी हैडक्वार्टर द्वारा कई नियमों में बदलाव किया गया है। नए नियमों के अनुसार इस बार भर्ती में फिजिकल पास करने वाले प्रत्येक अभ्यार्थी का डोप टैस्ट लिया जाएगा। वहीं फिंगर व आखों की बायोमैट्रिक सिस्टम लागू किया गया है। भर्ती के दौरान फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए अभ्यार्थी का 3 बार आधार कार्ड से अॉनलाइन एंट्री की जाएगी। वहीं दौड़ परीक्षा पास करने के तुरंत बाद रन ट्रैक पर ही फोटो क्लिक करके फिंगर व आंखों की बायोमैट्रिक सिस्टम सेे इंट्री होगी। आर्मी की इंटेलिजेंस सहित हाई पॉवर के सी.सी.टी.वी. कैमरों की खुफिया नजर पूरी भर्ती प्रकिया पर रहेगी। नए नियमों के अनुसार होने भर्ती में दौड़ के तुरंत बाद अभ्यार्थी के फोटो क्लिक किए जाएंगे। दलालों या फर्जीवाड़ा से बचने के लिए आर्मी इंटेलिजेंस की टीम पूरी भर्ती पर नजर रखेगी।

फिजीकल पास करने वालों का होगा डोप टेस्ट :- कर्नल पिल्लई ने बताया कि सेना भर्ती में नशा व इंजेक्शन लेकर फिजिकल पास करने वालों पर नकेल कसने के लिए दौड़ में पास होने के बाद प्रत्येक अभ्यार्थी का डोप टेस्ट लिया जाएगा। इसमें अगर ड्रग्स लेने संबंधी पुष्टि होती है तो न केवल उक्त युवा को भर्ती रैली से बाहर किया जाएगा बल्कि उस पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि सबसे पहले आवेदक के कद की जांच होगी और इस प्रक्रिया को पास करने के बाद ही उसे दौड़ में भाग लेने दिया जाएगा। इसके बाद अन्य प्रक्रिया पास करने के बाद अंत में डॉक्टरी जांच की जाएगी।

CCTV कैमरों की निगरानी में भर्ती प्रक्रिया होगी पूरी :- कर्नल अजीत पिल्लई ने बताया कि भर्ती को पारदर्शी बनाने के लिए भर्ती रैली स्थल पर हाई पावर के सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। फिजिकल टेस्ट प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी। दौड़ प्रक्रिया पूरी करने के बाद युवाओं के फोटोग्राफी भी की जाएगी ताकि फिजिकल प्रक्रिया में धांधलेबाजी करने वाले युवा पकड़ में आ सकें।

फिजिकल के दौरान तीन दफा होगा आधार कार्ड चेक :- कर्नल अजीत पिल्लई ने बताया कि फिजिकल प्रक्रिया शुरू होने से लेकर मेडिकल जांच तक तीन दफा आवेदक का आधार कार्ड चेक किया जाएगा। सबसे पहले दौड़ प्रक्रिया पूरी होने के बाद आधार कार्ड चेक होगा। इसके बाद दस्तावेजों की जांच के दौरान आधार कार्ड की दोबारा जांच की जाएगी और अंत में मेडिकल जांच के समय भी आधार कार्ड जांचा जाएगा।

4 ट्रैड की होगी भर्ती :- भर्ती निदेशक कर्नल अजीत पिल्लई ने बताया कि दादरी में होने वाली सेना भर्ती रैली में सिपाही जनरल ड्यूटी, सिपाही टेक्निकल, सिपाही क्लर्क/ स्टोर कीपर और सिपाही ट्रेडमैन पदों के लिए युवाओं की भर्ती होगी। जिन युवाओं ने भर्ती रैली के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, उन्हें ही भर्ती रैली में प्रवेश करने दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन करने वाले युवाओं को अपने साथ दसवीं और 12वीं का मूल मार्कशीट, आवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेज साथ लेकर आएं। उन्होंने बताया कि एनसीसी ग्रेड सर्टिफिकेट भी युवा अपने साथ ला सकते हैं।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

Filed in: Jobs, News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!