2:43 pm - Wednesday October 18, 2017

सेना में जल्द शुरू होगी ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया

भर्ती परीक्षा में पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद सेना ने ऑनलाइन रिक्रूटमेंट प्रोसेस शुरू करने की तैयारी तेज कर दी है। सेना को उम्मीद है कि इसी साल 1 अप्रैल से शुरू हो रहे रिक्रूटमेंट इयर में वह इसे शुरू कर देगी और इससे पेपर लीक के मामले पर काबू पाया जा सकेगा।

सेना के सूत्रों ने बताया कि शुरुआत में इसे भोपाल, जयपुर और चेन्नै में लागू किया जाएगा। फिर इसका पूरे देश में विस्तार किया जाएगा। नए सिस्टम में पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। फिर कंप्यूटर आधारित सेंटरों पर लिखित परीक्षा होगी। रजिस्ट्रेशन से नतीजे तक ऑनलाइन सिस्टम का काम आउटसोर्स किया जाएगा। सेना के एक अफसर का कहना है कि भ्रष्टाचार की गुंजाइश वहां होती है, जहां मल्टिपल एजेंसियां हो। हमने गड़बड़ियों की शंका को ध्यान में रखते हुए इसके निवारण पर पहले से ही काम करना शुरू कर दिया था। पिछले छह-आठ महीने से ऑनलाइन सिस्टम में रिक्रूटमेंट प्रोसेस की तैयारी चल रही है।

फिजिकल टेस्ट से पहले लिखित परीक्षा :- सेना की भर्तियों में अव्यवस्था भी पुराना मुद्दा है। सैनिक बनने की चाह में एक जगह जुटे हजारों युवाओं को संभालना मुश्किल हो जाता है। मौजूदा व्यवस्था में प्रतिभागियों को फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के बाद लिखित परीक्षा देनी होती है। सेना ने इसे भी बदलने का फैसला किया है। नए सिस्टम में ऑनलाइन लिखित परीक्षा पहले होगी। इसके बाद होने वाले फिजिकल और मेडिकल टेस्ट में कैंडिडेट्स की संख्या कम होगी। लिखित परीक्षा के बाद फिजिकल टेस्ट के लिए वैकेंसी के मुकाबले 7-8 गुना, जबकि मेडिकल टेस्ट के लिए 2.5 गुना कैंडिडेट बुलाए जाएंगे।

Filed in: Jobs, News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!