9:00 pm - Friday December 9, 2016

सेना ने किया PoK पर सर्जिकल स्‍ट्राइक, जानें क्‍या है ये?

ceasefire_650_092916023622उरी में हुए आतंकी हमले में जवानों की शहादत का बदला भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर बुधवार की देर रात सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकियों को ढेर करके लिया है. जानें क्‍या होता है सर्जिकल स्ट्राइक…

1. किसी भी सीमित क्षेत्र में सेना जब दुश्मनों और आतंकियों को नुकसान पहुंचाने और उन्हें मार गिराने के लिए सैन्य कारवाई करती है तो उसे सर्जिकल स्ट्राइक कहते हैं.

2. सर्जिकल स्ट्राइक में इस बात का ध्यान रखा जाता है कि जिस जगह या इलाके में आतंकी या दुश्मन छिपे हुए हैं सिर्फ उसी जगह को निशाना बनाया जाए और इससे बाकी लोगों को कोई नुकसान न पहुंचे.

3. दरअसल जहां भी सर्जिकल स्ट्राइक किया जाता है वहां के बारे में पुख्ता जानकारी पहले जुटाई जाती है. उसके बाद समय तय किया जाता है कि सर्जिकल स्ट्राइक कब करना है. फिर इस अभियान की जानकारी बेहद गोपनीय रखी जाती है जिसकी सूचना सिर्फ चुनिंदा लोगों तक ही होती है.

4. इस ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए सेना के स्‍पेशल कमांडो को कमान सौंपी जाती है.

5. भारत की तरफ से रात 12.30 बजे से 2.30 बजे तक यह ऑपरेशन चलाया गया. भारतीय सेना के कमांडोज ने आतंकवादियों के 7 लॉन्च पैड को अपना निशाना बनाया. इसमें 38 आतंकवादी मारे गए. भारत की ओर से हमला होने के बाद दो पाकिस्तानी सैनिक लॉन्च पैड की सुरक्षा में जुट गए थे, लेकिन हमले में वे भी मारे गए.

खबरों के मुताबिक भारतीय सेना ने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल और मुख्यमंत्री को भी सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी जानकारी दी है.

Filed in: General Knowledge

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!