10:35 pm - Wednesday December 13, 2017

BJP मंत्री ने छात्रा से पूछ डाला ऐसा सवाल, क्लास में छा गया सन्नाटा

दिग्गज भाजपाई मंत्री ने एक छात्रा से ऐसा सवाल पूछ डाला, जिसे सुनकर पूरी क्लास में सन्नाटा छा गया। टीचर्स भी सुनकर हैरान रह गए। मामला हरियाणा के भिवानी का है। ​शिक्षा रामबिलास शर्मा ने गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल व ब्वॉयज स्कूल का औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने एक छात्रा से पूछा कि गाय हरा चारा खाती है, पर दूध सफेद क्यों देती है। यह सवाल सुनते ही पूरी क्लास में सन्नाटा छा गया। जिसके बाद मंत्री ने स्वयं जवाब देते हुए कहा कि यह एक रसायनिक प्रक्रिया है। उन्होंने इसके बारे में विस्तार से बताया।

शिक्षा मंत्री ने बच्चों से बातचीत कर शिक्षा का स्तर जाना तो गवर्नमेंट ब्वायज स्कूल को आदर्श स्कूल बनाने की बात कहते हुए 50 लाख रुपये की ग्रांट दी। सोमवार सुबह करीब 10 बजे शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा अचानक गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल पहुंचे।

यहां सीधे 11वीं कक्षा में पहुंचकर छात्राओं से संवाद किया। 11वीं कक्षा में पहुंच शिक्षा मंत्री ने 10 छात्राओं से उनके नाम व कहां से आने के बारे में पूछने साथ पूछा कि फोन लाते हो। जिस पर छात्राओं ने इंकार किया।

मुंशी प्रेमचंद के बारे में पूछा तो जवाब न दे पाई छात्रा

शिक्षा मंत्री ने छात्रा आरती से पूछा कि सुभाष चंद्र बोस कौन थे। छात्रा ने जवाब दिया कि सुभाष चंद्र बोस स्वतंत्रता सेनानी थी, जिन्होंने तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा का नारा दिया।

उन्होंने इसी कक्षा में छात्रा पूजा से सवाल किया कि गाय हरा चारा खाती है पर दूध सफेद क्यों देती है। जिस पर छात्रा कोई जवाब नहीं दे पाई। क्लास में सन्नाटा छा गया। शिक्षा मंत्री ने बताया कि यह एक रासायनिक प्रक्रिया है। इसके बाद 12 कक्षा में पहुंचकर छात्राओं से बातचीत की।

उन्होंने पूछा कि प्रसिद्ध कवियों के बारे में जानते हो। तो छात्राओं ने हामी भरी। इसके बाद उन्होंने कहा कि मुंशी प्रेम चंद कौन थे। जिसका कोई छात्रा जवाब नहीं दे पाई। जिसके बाद उन्होंने बताया कि मुंशी प्रेम चंद कवि नहीं लेखक थे। उन्होंने गोदान उपन्यास लिखा। करीब 20 मिनट तक स्कूल में रुककर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

Filed in: Education News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!