12:19 am - Tuesday January 24, 2017

रोडवेज बसों का सफर होगा कैशलैस, ऐसे कर होगी पैमेंट…

2016_12image_19_16_13636271415cbmpconductor_924956-llहरियाणा रोडवेज की बसों में यात्रियों को किराए के लिए पैसे नहीं देने होंगे। जी हां आपने सही पढ़ा अब रोडवेज की बसों में सफर करने वाले को किराए के लिए जेब में कैश लेकर नहीं आना पड़ेगा। क्योंकि नोटबंदी के बाद हरियाणा रोडवेज की बसों का सफर कैशलेस करने की तैयारी है। बस अड्डों पर स्थित टिकट कांउटरों पर स्वाइप मशीनें लगाई जाएंगी। इससे यात्रियों को छुट्टे पैसों के झंझट से भी छुटकारा मिलेगा। साथ ही लंबी दूरी की बसों में ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी। ई-टिकटिंग का ट्रायल भी जल्द शुरू होने वाला है। इससे यात्रियों को किराया राशि के लिए नकद लेकर चलने का झंझट खत्म होगा।

खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल इसमें दिलचस्पी दिखा रहे हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं जिसके बाद पायलट प्रोजेक्ट शुरू किए जाने की योजना पर तेजी से विचार किया जा रहा है।

योजना के तहत प्रदेश में लाँग रुट की सभी सामान्य बसों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू की जाएगी। अभी यह सुविधा चंडीगढ़-दिल्ली रूट पर चलने वाली बसों में चल रही है। अब इसे अन्य रूटों पर भी शुरू किया जाएगा। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को कंप्यूटरीकृत प्रणाली में फेरबदल के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा बस अड्डों पर टिकट के लिए लाइन में खड़े होने वाले यात्रियों तथा छुट्टे पैसों के विवाद को सुलझाने के लिए स्वाइप मशीनें लगाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। पहले चरण में आइ.एस.बी.टी. दिल्ली, चंडीगढ़, करनाल, रोहतक व हिसार में यह मशीनें लगाने का काम शुरू होगा। उसके बाद समूचे हरियाणा के बस अड्डों पर ये मशीनें लगाई जाएंगी।

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!