12:12 am - Tuesday July 25, 2017

सीबीएसई बोर्ड के तहत दसवीं कक्षा में बोर्ड परीक्षा अनिवार्य

सीबीएसई बोर्ड के तहत दसवीं कक्षा में बोर्ड परीक्षा अनिवार्य करने को गवर्निंग बॉडी की बैठक में मंजूरी मिल गयी है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय वर्ष 2017-18 से बोर्ड परीक्षा शुरू करवाना चाहता था लेकिन इसपर विवाद व काफी चर्चा के बाद गवर्निंग बॉडी ने वर्ष 2018 से दसवीं बोर्ड परीक्षा शुरू करने पर सहमति दी है।

अब गवर्निंग बॉडी की बैठक के प्वाइंट मंत्रालय को भेजे जाएंगे। इसके बाद नोटिफिकेशन जारी होगा। विज्ञान भवन में मंगलवार को आयोजित गवर्निंग बॉडी में मंत्रालय, सीबीएसई, केवी, एनसीईआरटी व जवाहर नवोदय समिति समेत अन्य स्टेट हॉल्डर के प्रतिनिधि शामिल हुए।

करीब साढ़े पांच घंटे तक चली बैठक में सर्वसहमति से दसवीं बोर्ड परीक्षा दोबारा शुरू करने पर मंजूरी दे दी गयी। हालांकि बैठक में विभिन्न प्रतिनिधियों के बीच बोर्ड परीक्षा किस वर्ष से शुरू की जाए पर विवाद हुआ।

क्योंकि मंत्रालय चाहता था कि शैक्षणिक सत्र 2017-18 से बोर्ड परीक्षा शुरू की जाए, लेकिन बैठक में 2018 से शुरू करने पर सहमति बनीं है। बैठक में विभिन्न स्टेट हॉल्डर को दसवीं बोर्ड परीक्षा दोबारा शुरू होने पर तैयारी करने के लिए भी कहा गया है।

बता दें कि विभिन्न राज्य सरकारों, छात्रों व अभिभावकों समेत शिक्षाविद्धों ने दसवीं बोर्ड परीक्षा दोबारा शुरू करने की मांग रखी थी। क्योंकि बोर्ड परीक्षा खत्म होने से शिक्षा की गुणवत्ता में गिरावट आ गयी थी। इसी दिक्कत के चलते मंत्रालय ने कमेटी बनायी थी। कमेटी ने भी अपनी रिपोर्ट में दसवीं बोर्ड परीक्षा शुरू करने का सुझाव दिया था। हालांकि अभी दसवीं बोर्ड परीक्षा अनिवार्य नहीं, बल्कि वैकल्पिक है।

Filed in: Education News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!