8:59 am - Saturday August 19, 2017

CBSE : स्टूडेंट्स को राहत, 8 पेपर्स की बदली डेट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने आखिरकार 12वीं के स्टूडेंट्स को राहत दी है। बोर्ड ने पांच पेपर्स की डेट बदली है। जेईई मेन समेत कुछ और कॉम्पिटिटिव एग्जाम की एंट्रेंस डेट और सीबीएसई के 12वीं के कुछ पेपर्स के बीच काफी कम गैप होने की वजह से स्टूडेंट्स परेशान थे। बोर्ड ने इस बार पांच राज्यों के चुनावों को देखते हुए 10वीं और 12वीं का शेड्यूल नौ दिन आगे किया था। मगर स्टूडेंट्स का कहना था कि इस डेटशीट में उन्हें जेईई पेपर के अलावा बोर्ड के पेपर्स की तैयारी का पूरा वक्त नहीं मिल पा रहा है। पेपर के कम गैप को देखते हुए बोर्ड ने 10वीं के तीन पेपर्स का शेड्यूल भी बदला है।

12वीं में फिजिकल एजुकेशन का पेपर अब 10 अप्रैल की बजाय 12 अप्रैल को होगा। सोशलॉजी का पेपर 12 अप्रैल की जगह अब 20 अप्रैल को होगा। इनके अलावा थिएटर स्टडीज और तांगखुल लैंग्वेज के पेपर की डेट भी बदली गई हैं। पहले दोनों पेपर 20 अप्रैल को थे, मगर अब 10 दिन पहले यानी 10 अप्रैल को होंगे। फूड सर्विस का पेपर अब 29 अप्रैल की बजाय 26 अप्रैल को होगा। सभी पेपर सुबह 10:30 से 1:30 बजे तक होंगे।

पेपर गैप को लेकर पैरंट्स और स्टूडेंट्स ने बोर्ड से कुछ पेपर्स की डेट बदलने की गुजारिश भी की थी। सीबीएसई का कहना है कि स्टूडेंट्स की परेशानी को समझते हुए बोर्ड ने कुछ सब्जेक्ट्स के पेपर की डेट आगे-पीछे करने का फैसला किया है। 8 सब्जेक्ट्स की डेट बदली गई हैं। इनमें तीन पेपर 10वीं के हैं और पांच 12वीं के हैं। खासतौर पर फिजिकल एजुकेशन के स्टूडेंट्स को यह परेशानी थी, क्योंकि जेईई के पेपर के अगले ही दिन उनका पेपर था। अब गैप को बढ़ा दिया गया है। सभी ईआईटी/एनआईटी/आईआईआईटी और सेंट्रल फंडेड टेक्निकल इंस्टिट्यूट में एडमिशन के लिए होने वाला जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन एग्जाम-2017, 2 अप्रैल 2017 (ऑफलाइन) और 8-9 अप्रैल (ऑनलाइन) को है। 12वीं के एग्जाम 9 मार्च से 10 अप्रैल तक चलेंगे।

Filed in: Board Exam Dates, Education News, Exam Dates

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!