9:27 pm - Friday April 28, 2017

चण्डीगढ़ पुलिस कांस्टेबल परीक्षा सिलेबस 2017

दोस्तो चण्डीगढ़ पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा पाठ्यकर्म 2017 का अनुमानित सिलेबस नीचे दिया गया है जिसके आधार पर आप परीक्षा की तैयारी कर सकते है. जब भी विभाग की वेबसाइट पर न्यू सिलेबस आएगा तो हम यहाँ पर अपलोड करेंगे धन्यवाद. अधिक जानकरी के लिए हमारी वेबसाइट ओर संबंधित विभाग की वेबसाइट विज़िट करते रहें धन्यवाद.

चण्डीगढ़ पुलिस कांस्टेबल सिलेबस 2017

चण्डीगढ़ पुलिस कांस्टेबल का एग्जाम ऑब्जेक्टिव टाइप का होता है जिसमे  अंग्रेजी भाषा, रीजनिंग (तर्क = Reasoning), संख्यात्मक योग्यता (Numerical Ability) सामान्य ज्ञान टेस्ट आदि होते है सभी सब्जेक्ट अलग अलग मार्क्स के होते है और साथ ही गलत उत्तर की नेगेटिव मार्किंग भी होती हैं जो हमारे स्कोर पे इफ़ेक्ट डालती है। प्रत्यके गलत उत्तर के 0.25 मार्क्स काट लिए जाते है।

  • चण्डीगढ़ पुलिस कांस्टेबल का एग्जाम ऑब्जेक्टिव टाइप का होता है
  • चण्डीगढ़ पुलिस कांस्टेबल एग्जाम का समय 1.45 घंटे का होता है।
  • इसमें कुल 100 अंक के 100 प्रश्न आते है

चण्डीगढ़ पुलिस कांस्टेबल एग्जाम का पैटर्न

  • रीजनिंग (Reasoning)
  • संख्यात्मक योग्यता (Numerical Ability)
  • सामान्य ज्ञान ओर करेंट अफेयर्स ( G.K. & Current Affairs)
Subject Marks
सामान्य ज्ञान ओर करेंट अफेयर्स

( G.K. & Current Affairs)

50

रीजनिंग (Reasoning)

35

संख्यात्मक योग्यता (Numerical Ability)

15

चयन प्रक्रिया :- उम्मीदवारों का चयन शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर चयन किया जाएगा।

दौड़ का समय भी बढ़ाया :- कांस्टेबल भर्ती में प्रशासन ने फिजिकल टेस्ट में कुछ राहत दी थी। 1600 मीटर की दौड़ 6 मिनट 15 सेकेंड में पूरी करनी होगी। पहले दौड़ का समय 5 मिनट 45 सेकेंड था। दौड़ के लिए भी आयु सीमा के तहत ग्रुप बनाए गए हैं।

सुबह परीक्षा शाम को रिजल्ट :- कांस्टेबल भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी। अधिकारियों के अनुसार ऑब्जेक्टिव टाइप 100 अंकों का पेपर सुबह लिया जाएगा। परीक्षा का रिजल्ट संभव हुआ तो उसी दिन देर रात या अगले दिन घोषित कर दिया जाएगा।

जल्द होगा फिजिकल टेस्ट :- पुलिस के एक आला अधिकारी का कहना है कि जांच प्रक्रिया जल्द पूरी करके फिजिकल टेस्ट व लिखित परीक्षा कराई जाएगी। दूसरी ओर आवेदकों को फिजिकल टेस्ट की तारीख का इंतजार है।

अधिकारिक वेबसाइट:-www.chandigarhpolice.nic.in

Filed in: Exam Guide

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!