8:23 pm - Monday December 11, 2017

16 माह बाद हो रही पुलिस भर्ती, 54 कैमरों की निगरानी में

सुबह फिजिकल देने के लिए युवाओं का पहला बैच सेक्टर 26 पुलिस लाइन के ग्रांउड में दौड़ा। चंडीगढ़ पुलिस ने फिजिकल टेस्ट के लिए कुल सोमवार को चार हजार युवाओं को बुलाया गया था।

चंडीगढ़ पुलिस विभाग 16 माह बाद कांस्टेबल 520 पदों पर भर्ती करने जा रहा है। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सोमवार सुबह फिजिकल देने के लिए युवाओं का पहला बैच सेक्टर 26 पुलिस लाइन के ग्रांउड में दौड़ेगा। चंडीगढ़ पुलिस ने फिजिकल टेस्ट के लिए कुल सोमवार को चार हजार युवाओं को बुलाया गया था।

इसके लिए पुलिस ने दो-दो हजार युवाओं के दो बैच बनाएं हैं। पहले बैच में फिजिकल टेस्ट देने वाले युवाओं को सुबह छह बजे से पहले व दूसरे बैच में टेस्ट देने के लिए नौ बजे से पहले एंट्री करनी होगी। सूत्रों के मुताबिक पहले युवाओं की दौड़ करवाई जाएगी। इसके बाद नापी व लांग एवं हाई जंप आदि की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जो युवक पास होंगे उनका ही रिटर्न टेस्ट होगा।

प्रक्रिया :- 

  • दौड़
  • इसके बाद नापी
  • लांग एवं हाई जंप

सीसीटीवी कैमरे न लगे होने से भर्ती में हो रही थी देरी :- चंडीगढ़ पुलिस विभाग ने 520 कांस्टेबल की भर्ती दिसंबर 2015 में निकाली थी। पुलिस ने सभी फार्म आनलाइन भरवाये थे। भर्ती ग्राउंड में सीसीटीवी कैमरे न लगने की वजह से भर्ती 16 महीनों तक अटकी रही। पुलिस ने पहले 54 सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए टेंडर निकाला था लेकिन किसी भी कंपनी ने टेंडर नहीं भरा था। इसके बाद दुबारा टेंडर निकाला गया। जिसके बाद तीन कंपनी ने अप्लाई किया था। इसके बाद चालीस लाख रुपये में सेक्टर 26 पुलिस ग्रांउड में 54 सीसीटीवी कैमरे लगाए है।-

वायोमेटिक्स से चेक होगा उम्मीदवारों का रिकॉर्ड :- पुलिस विभाग भर्ती होने वाले युवाओं का रिकॉर्ड वायोमेटिक्स से जांच करेगा, ताकि उनकी जगह कोई दूसरा फिजिकल टेस्ट देने न आ सके। 520 कांस्टेबल की भर्ती की जिम्मेवारी एसपी ऑपरेशन रवि कुमार को दी गई है। उनके नेतृत्व में भर्ती की जाएगी। इसके अलावा डीएसपी और इंस्पेक्टर की ड्यूटी लगाई गई है। भर्ती की सारी प्रकिया सीसीटीवी कैमरों में रिकार्ड की जाएगी।-

तीन माह तक चलेगा टेस्ट :- कांस्टेबलों की भर्ती के लिए तीन महीने तक फिजिकल टेस्ट चलेगा। पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ समेत अन्य राज्यों के दो लाख 40 हजार युवाओं ने आवेदन कर रखे हैं। हर रोज चंडीगढ़ पुलिस चार हजार युवाओं का फिजिकल टेस्ट लेगी। अगर चंडीगढ़ पुलिस को फिजिकल टेस्ट में ज्यादा समय लगता दिखा तो सारंगपुर स्थित आइआरबी के ग्राउंड में भी फिजिकल टेस्ट ले सकती है।

Filed in: Jobs, News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!