5:33 am - Saturday March 25, 2017

प्रदेश की यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए होगा कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

प्रदेश के विश्वविद्यालयों में दाखिलों के लिए अब कॉमन एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। शैक्षणिक सत्र 2017-18 से यह लागू होगा। प्रश्न मल्टीपल चॉइस और निगेटिव मार्किंग भी होगी। इसके बाद तीन स्तरों की ऑनलाइन काउंसलिंग। कक्षाएं 1 जुलाई 2017 से शुरू होंगी। भिवानी के चौधरी बंसीलाल विवि के कुलपति प्रो. एसके. जाखड़ की अध्यक्षता में विभिन्न विश्वविद्यालयों और हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के अफसरों की बैठक में फैसला किया गया। इस प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी बनाया जाएगा।

यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए ग्रेजुएट कोर्सिज़ वास्ते 12वीं के नंबरों और मास्टर्स के लिए ग्रेजुएशन के नंबरों के आधार पर मेरिट अब नहीं बनेगी। राज्य के सभी विश्वविद्यालयों ने बैठक कर फैसला लिया है कि अगले सत्र से सभी दाखिले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट लेकर ही दिए जाएंगे। ऐसा कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के अलावा खानपुर, जींद और भिवानी स्थित विश्वविद्यालयों के लिए भी होगा।

कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को कुरुक्षेत्र और रोहतक विश्वविद्यालय आयोजित करेंगे और फिजीकल काउंसलिंग से पहले ऑनलाइन काउंसलिंग होगी। इस परीक्षा के आधार पर ही दाखिले की मेरिट तैयार होगी। जो छात्र प्रवेश परीक्षा में नहीं बैठेंगे, उन्हें किसी विश्वविद्यालय में दाखिला नहीं दिया जाएगा।

एमडीयू फार्मास्यूटिकल साइंस, लाइफ साइंस (बॉटनी, बायो कैमिस्ट्री, बायो टेक्नोलॉजी, माइक्रो बायोलॉजी, पर्यावरण विज्ञान, जूलॉजी इत्यादि), कैमिस्ट्री, फिजिक्स और गणित विषयों की प्रवेश परीक्षा लेगा। केयू कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, मैनेजमेंट, सोशल वर्क, जर्नलिज्म, लॉ, पॉलिटिकल साइंस, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, भूगोल, शारीरिक शिक्षा और मनोविज्ञान विषयों की प्रवेश परीक्षा लेगा। इन परीक्षाओं की प्रक्रिया की निगरानी के लिए एक उच्च स्तरीय समन्वय समिति बनाई गई है। कुछ अन्य विषयों में विश्वविद्यालयों को अपने स्तर पर दाखिले देने की छूट होगी। प्रत्येक दो साल के बाद सामान्य प्रवेश परीक्षाओं के लिए इन विश्वविद्यालयों में अदला-बदली की जाएगी। मीटिंग में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक, चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा, भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय खानपुर कलां, सीआरएस विश्वविद्यालय जींद व चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय भिवानी के अधिकारी और हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के उप-निदेशक अरुण जोशी मौजूद थे।

Filed in: Admissions

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!