2:45 pm - Wednesday October 18, 2017

ऐसे कर सकते हैं अंग्रेजी के एग्जाम में आसानी से बढ़िया स्कोर

परीक्षा का समय बहुत नजदीक है। ऐसे में कुछ स्टूडेंट्स अंग्रेजी के विषय को लेकर अक्सर परेशानी रहते हैं, अंग्रेजी के एग्जाम को बहुत मुश्किल समझते हैं। जिससे अंग्रेजी को लेकर छात्रों में मानसिक तनाव की स्थित उत्पन्न हो जाती है। इसी सिलसिले में आज आपको प्यारेलाल यादव शा हिंदू स्कूल के अंग्रेजी टीचर रामगोपाल चतुर्वेदी ने अंग्रेजी को सबसे आसान विषय बताया। उन्होने कहा यदि छात्र थोड़ी सी मेहनत कर लें, तो पासिंग मार्क्स ला सकता है। इसके लिए उन्होने बच्चों को टिप्स दिए हैं।

लिखकर अभ्यास करें :- थ्योरी को तो रट के ही तैयार किया जा सकता है, लेकिन रटा हुआ विषय तुरन्त भूल जाता है। इसके लिए छात्र को बार-बार लिखकर अभ्यास करना चाहिए। लिखकर याद किया हुआ उत्तर काफी समय तक याद रहता है।

ग्रामर पर अधिक फोकस करें :- अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए छात्रों को ग्रामर पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योकि ग्रामर से लगभग 70 से 72 नंबर के प्रश्न पूछे जाते है। ग्रामर में प्रार्थना पत्र, निबंध में से लगभग निर्धारित रहता है। इन चार में से एक जरूर आता है।

अंग्रेजी में मिलते है फ्री में नंबर :- कमजोर बच्चों को प्रश्न पत्र को अच्छे से पढ़ना चाहिए, क्योंकि प्रश्न पत्र में ही कुछ प्रश्नों के उत्तर दिए रहते है। उस चेप्टर को पढ़कर नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर देना होता है। जिसे दो-तीन बार अच्छे से पढ़कर आसानी से हल किया जा सकता है। ये नंबर छात्र को बिना मेहनत के मिल जाते है। वाक्य शुद्ध करो, अपने शब्दों में लिखो जैसे प्रश्न आसानी से हल किए जा सकते हैं।

समय का ध्यान दें :- प्रश्न पत्र हल करते समय छात्रों को समय का विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। समय के अभाव में कभी-कभी आते हुए प्रश्न भी छूट जाते है। छात्रों को पिछले पांच वर्षों के प्रश्न पत्र को देखकर तैयारी करने से लगभग 70 प्रतिशत कोर्स पूरा हो जाता है। ब्लू प्रिंट के आधार पर चेप्टरों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

Filed in: Uncategorized

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!