4:35 pm - Thursday April 19, 2018

हरियाणा बजट: स्‍वास्‍थ्‍य का भी ध्‍यान, खुलेंगे चार मेडिकल कालेज व रेवाड़ी में एम्स

हरियाणा के बजट में आम आदमी के स्‍वास्‍थ्‍य का भी पूरा ध्‍यान दिया गया है। स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के लिए सरकार ने चार नए मेडिकल कालेज खोलने का फैसला किया है। दक्षिण हरियाणा के महेंद्रगढ़ के अलावा जींद, भिवानी और गुरुग्राम में मेडिकल कलेज स्थापित होंगे। जींद और भिवानी के लिए सरकार पहले ही प्रक्रिया शुरू कर चुकी है।

वित्तमंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु में स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर कई घोषणाएं कीं। गुरुग्राम में श्रीमाता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के सहयोग से मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना है। उन्‍होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा के लोगों की सुविधा के लिए सरकार की रेवाड़ी में एम्स स्थापित करने की भी योजना है। इसके लिए केंद्र सरकार से लगातार बातचीत जारी है।

बता दें कि पूर्व की हुड्डा सरकार में एम्स-।। की स्थापना झज्जर के बाढ़सा में पहले ही हो चुकी है। अगर सरकार की यह योजना सिरे चढ़ती है तो हरियाणा अकेला ऐसा राज्य बन जाएगा, जिसके पास दो एम्स होंगे।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि कार्डियक कैथ लैब, कार्डियक केयर यूनिट, एंजियोग्राफी व एंजियोप्लास्टी की शुरूआत सरकार पहले ही कर चुकी है। अगला टारगेट फरीदाबाद और गुरुग्राम के जिला नागरिक अस्पतालों में लोगों के लिए हार्ट सेवाएं मुहैया करवाने का है।उन्‍होंने कहा कि सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड़ के तहत सरकार पांच जिलों में सीटी स्कैन, एमआरआई, हेमोडायलिसिज ओर कैथ लैब की सेवाएं शुरू करेगी। इनमें हिसार, पानीपत, रोहतक, अंबाला शहर और अंबाला सिटी के अस्पताल शामिल हैं। बीपीएल, अनुसूचित जाति और आयोज्य कोष मरीजों के लिए कैथ लैब सेवाएं फ्री रहेंगी।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!