11:01 pm - Wednesday February 22, 2017

गुड़गांव में बना प्रदेश का पहला चाइल्ड फ्रेंडली थाना, खेलने के लिए खिलौने और सोने के लिए बिस्तर

गुड़गांव में हरियाणा का सबसे पहला चाइल्ड फ्रेंडली थाना बना है। इसका भवन सेक्टर-51 स्थित महिला थाना में बनाया गया है। बुधवार को पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार ने इसका उद्घाटन किया। हालांकि इसे एक फाउंडेशन के सहयोग से बनाया गया है।

कई बार देखने में आया है कि यौन शोषण से पीड़ित बच्चे थाना परिसर में अपनी बात सही तरीके से नहीं बता पाते। महिला थाना के इस चाइल्ड फ्रेंडली स्पेस को फुलवारी का नाम दिया गया है। यहां आने-जाने का रास्ता थाना की बिल्डिंग के बाहर से है, जिससे बच्चों को थाना घुसने की कोई जरूरत नहीं है।

खेलने के लिए खिलौने और सोने के लिए बिस्तर

बच्चों के लिए यहां कलर कहानियों की किताबें, खिलौने व आर्ट एंड क्राफ्ट की चीजें रखी गई हैं। बच्चों के सोने के लिए बिस्तर व अलग बाथरूम सहित कई तरह की व्यवस्था है। बच्चों को भोजन भी महिला थाना की पुलिसकर्मी द्वारा दिया जाएगा। सुरक्षा के मद्देनजर 24 घंटे महिला पुलिसकर्मी मौजूद रहेगी।

पुलिस आयुक्त ने बताया कि बाल अपराधों के शोषित बच्चों की काउंसिलिंग भी इस स्थान पर की जाएगी। फुलवारी में तैनात महिला पुलिसकर्मी सादे कपड़ों में रहेंगी व उन्हें बच्चों से बातचीत करने व उन्हें सही तरीके से बात करने का प्रशिक्षण दिया गया है। इस अवसर पर ज्वाइंट सीपी सिबाश कविराज, डीसीपी मुख्यालय सिमरदीप सिंह, एसीपी धारणा यादव, फाउंडेशन की दिव्या व अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!