12:13 am - Tuesday July 25, 2017

HC में अर्जी- चयन कमेटी के सदस्यों, डायरेक्टर के करीबियों व मंत्री के जिलों से 54 चयनित

हरियाणा के मत्स्य पालन विभाग में तीन माह पहले हुई फिशरमैन कम वाचमैन के 97 पदों पर भर्ती सवालों के घेरे में है। कुरुक्षेत्र और भिवानी व नूंह के कुछ युवकों ने भर्ती को चैलेंज करते हुए हाईकोर्ट याचिका लगाई है।

हाईकोर्ट ने याचिका स्वीकार कर सरकार को भर्ती रिकाॅर्ड सील करने के आदेश दिए हैं। साथ ही 23 दिसंबर दोपहर 1 बजे के बाद पद ग्रहण करने वाले कर्मचारियों को वर्क अलाॅट करने पर भी अगली सुनवाई तक रोक लगाई है। अब मामले पर अगली सुनवाई 13 जनवरी को होगी।

याचिकाकर्ताओं का आरोप है कि विभाग और सिलेक्शन कमेटी में शामिल अधिकारियों के कई करीबियों का चयन किया गया। कई ऐसे उम्मीदवारों का चयन हुआ, जो अनिवार्य योग्यता भी पूरी नहीं कर पाए। भर्ती की उच्चस्तरीय जांच कराई जाए तो बड़ा गड़बड़झाला सामने आएगा।

पोस्ट 90, भर्ती किए 97 :- विभाग ने 11 फरवरी 2016 को फिशरमैन कम वाचमैन ग्रुप डी के 90 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया। 18 से 42 साल तक के 2532 उम्मीदवारों ने आवेदन किया। चयन के लिए सिलेक्शन कमेटी बनाई गई। जिसमें डीडीए,पंचकूला विजय शर्मा को चेयरमैन,डीएफओ पानीपत कश्मीर सिंह, हिसार से बलराज सहरावत व बलबीर सिंह सदस्य थे। एक अगस्त से 2 सितंबर तक भर्ती प्रक्रिया चली। 90 अंकों का टेस्ट, जाल बुनना, जाल फेंकना, मछलियों की पहचान व तैराकी जैसे प्रेक्टिकल टेस्ट और 10 अंक का इंटरव्यू रखा। 12 दिसंबर को विभाग ने वेबसाइट पर रिजल्ट डाला। जिसमें 90 की जगह 97 की भर्ती की गई। जबकि वेटिंग लिस्ट अलग है। इन सात पदों के लिए कोई नोटिफिकेशन नहीं हुआ। यह भर्ती हरियाणा कर्मचारी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के बजाय विभाग ने अपने स्तर पर की। जो 7 पद बढ़ाए गए, वे सामान्य वर्ग के हैं।

पहले वीडियोग्राफी नहीं, बाद में कराई :- एक अगस्त से गर्वनमेंट फिश सीड फार्म सैयदपुर, करनाल में टेस्ट हुए। एक अगस्त से रोजाना 100 उम्मीदवार टेस्ट के लिए बुलाए। खास बात यह है कि 984 उम्मीदवारों का टेस्ट बिना वीडियोग्राफी किया गया। बाद में हरियाणा के प्रधानसचिव ने निर्देश दिए कि भर्ती वीडियोग्राफी के साथ हो। आरोप है कि आनन-फानन में इन 984 उम्मीदवारों को 22 सितंबर से दोबारा टेस्ट के लिए बुलाया गया।

आरोप- चहेते व आयोग्य भर्ती किए :- याचिकाकर्ताओं के मुताबिक कई ऐसे उम्मीदवार भर्ती हुए, जो तैरने जैसी अनिवार्य शर्तें भी पूरी नहीं करते। इनमें अधिकारियों के नजदीकी हैं। करीब 54 उम्मीदवार तो विभाग के मंत्री, कमेटी अधिकारियों के हलकों से हैं। कमेटी में हिसार से दो सदस्य थे, यहां से 15 युवा चयनित हुए। विभाग के डायरेक्टर के हलके भिवानी से 9, कृषिमंत्री ओपी धनखड़ के गांव से 3 तो झज्जर जिले से कुल 13 युवक भर्ती हुए। कमेटी में एक सदस्य कैथल से थे, वहां से 10 तो कमेटी चेयरमैन के एरिया यमुनानगर से 7 उम्मीदवार चयनित हुए। जबकि कुरुक्षेत्र जैसे कुछ जिले ऐसे हैं, जहां से एक भी उम्मीदवार सिलेक्ट नहीं हुआ। आरोप है कि एक अधिकारी का भांजा व भतीजा और गांव का एक युवक और कमेटी सदस्य कश्मीर सिंह का भाई सिलेक्ट तो साला वेटिंग लिस्ट में है।

Filed in: Jobs

One Response to “HC में अर्जी- चयन कमेटी के सदस्यों, डायरेक्टर के करीबियों व मंत्री के जिलों से 54 चयनित”


  1. Fatal error: Allowed memory size of 67108864 bytes exhausted (tried to allocate 316822 bytes) in /home/dkjakhar/public_html/wp-includes/plugin.php on line 451