12:29 am - Monday January 21, 2019
Kindle Fire Coupon Kindle Fire Coupon 2012 Kindle DX Coupon 2012 Kindle Fire 2 Coupon Amazon Coupon Codes 2012 Kindle DX Coupon PlayStation Vita Coupon kindle touch coupon amazon coupon code kindle touch discount coupon kindle touch coupon 2012 logitech g27 coupon 2012 amazon discount codes

प्राइमरी टीचर के लिए आवेदन नहीं कर सकते बीएड पास उम्मीदवार, हाईकोर्ट पहुंचा मामला

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से 5 और 6 जनवरी को प्रस्तावित एचटेट (हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा) के तहत प्राइमरी टीचर (पीआरटी) के लिए बीएड पास उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जा रहे हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 30 नवंबर है। बोर्ड के इस नियम के खिलाफ कुछ छात्रों ने पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर की है।

एचटेट के लिए अब तक 2.80 लाख अभ्यथियों ने किया आवेदन

बृहस्पतिवार को कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए 10 दिसंबर की तारीख दे दी। उल्लेखनीय है कि राज्य शिक्षा विभाग एचटेट का आयोजन शिक्षा बोर्ड के माध्यम से कराता है। विभाग के नियमानुसार इस बार एचटेट में प्राइमरी टीचर के लिए बीएड पास उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकेंगे। इस कारण लाखों बीएड पास अभ्यर्थी पीआरटी के लिए आवेदन से वंचित रह गए।

साढ़े तीन लाख का आंकड़ा ही हो पाएगा पार

उधर, एचटेट के लिए 29 नवंबर की शाम तक 2.80 लाख उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं। अंतिम दिन शुक्रवार को 50 हजार से अधिक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में आवेदकों की संख्या तीन लाख के पार जाने की संभावना है।

परीक्षार्थियों का डाटा कल से बोर्ड वेबसाइट पर होगा अपलोड

कक्षा नौवीं और 11वीं के परीक्षार्थियों का विषयवार डाटा शनिवार से, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष डाॅ. जगबीर सिंह ने बताया कि इन कक्षाओं के छात्रों की वार्षिक परीक्षा मार्च 2019 में होनी है। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र छपवाने को सभी राजकीय व मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों से विषयवार छात्रों की संख्या व अन्य डाटा शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर 24 दिसंबर तक ऑनलाइन लिया जाना है। इसके लिए प्रति छात्र निर्धारित प्रश्नपत्र खर्च 50 रुपये है। इसका भुगतान ऑनलाइन ही किया जाना है। निर्धारित तिथि के बाद 500 रुपये एकमुश्त जुर्माना लगेगा। बिना प्रश्नपत्र खर्च के भेजी गई सूचना मान्य नहीं होगी।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:- www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*