3:11 pm - Friday November 22, 8154

सेना में भर्ती का सुनहरा मौका, उम्मीदवारों के रुकने का भी होगा खास इंतजाम

सेना भर्ती बोर्ड अंबाला प्रदेश के सात जिलों के युवाओं को सेना में जाकर देश सेवा करने का बेहतरीन मौका देने जा रहा है। भर्ती बोर्ड द्वारा 22 जून से 5 जुलाई तक मुलाना स्थित एमएम यूनिवर्सिटी के खेल मैदान में भर्ती का आयोजन किया जा रहा हैं।

इसमें अंबाला, यमुनानगर, पंचकूला, कैथल, करनाल और कुरुक्षेत्र सहित केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के युवा ही हिस्सा ले सकेंगे। अंबाला सेना भर्ती बोर्ड के निदेशक कर्नल विक्रम ङ्क्षसह सांखला ने बृहस्पतिवार को प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भर्ती में हिस्सा लेने के लिए युवाओं को 25 अप्रैल से 6 जून तक सेना की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार 7 जून से बोर्ड की वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड निकाल सकेंगे।

यह भर्ती केवल सैनिक सामान्य ड्यूटी, क्लर्क, स्टोर कीपर तकनीकी, सैनिक तकनीकी, सैनिक ट्रेड्समैन और सैनिक नर्सिंग सहायक पदों के लिए होगी। नर्सिंग सहायक पदों के लिए केवल युवक ही आवेदन कर सकते हैं।
कर्नल सांखला ने बताया कि उम्मीदवारों से इस बार सरपंच व संबंधित अथॉरिटी के चरित्र प्रमाणपत्र के साथ-साथ स्कूल का चरित्र प्रमाणपत्र भी मांगा जा रहा हैं ताकि फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भर्ती होने का प्रयास करने वाले युवाओं पर नकेल कसी जा सके।

उन्होंने कहा कि पिछली भर्ती रैली में कुछ ऐसे मामले सामने आए थे, जिस पर 23 उम्मीदवारों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया था। इस बार ऑनलाइन आवेदन दो महीने पहले खोले गए हैं ताकि युवा समय से अपने दस्तावेज तैयार करवाकर आवेदन कर सकें। कर्नल सांखला ने बताया कि गर्मी के कारण अभ्यार्थियों को भर्ती में देर रात 2 बजे बुलाया जाएगा, ताकि सूर्योदय से पहले ही उनका फीजिकल टेस्ट हो सके। हालांकि फीजिकल पास करने वाले उम्मीदवारों का मेडिकल दिन के समय किया जाएगा।

सीसीटीवी से रखी जाएगी नजर :- भर्ती में नशा या प्रतिबंधित दवाइयां लेकर भर्ती में शामिल होने वालों पर खास नजर रखी जाएगी। अगर कोई उम्मीदवार इस तरह की हरकत करता पकड़ा जाता है तो उसका रजिस्ट्रेशन रद कर दिया जाएगा। इस दौरान सीसीटीवी कैमरे से भी उम्मीदवारों पर नजर रखी जाएगी। लिखित परीक्षा भी सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी।

Filed in: Defence Jobs, Jobs

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!