7:28 pm - Thursday April 19, 2018

फरीदाबाद की जेल में जिम का उद्घाटन, अब कसरत कर पहलवान बनेंगे कैदी

प्रदेश के परिवहन, आवास एवं जेल मंत्री कृष्णलाल पंवार ने कहा है कि प्रदेश की जेलों का आधुनिकीकरण करने के लिए सरकार कृतसंकल्पित है। जेलों में बंद कैदियों को व्याप्त स्तर पर सुविधाएं देने के साथ-साथ उन्हें सामाजिक मूल्यों का भी बोध कराया जा रहा है ताकि जेलों से बाहर निकलकर वह एक सभ्य नागरिक का जीवन व्यतीत कर सके। श्री पंवार बीती सायं जिला जेल नीमका में ओपन जिम का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूरे देश में हरियाणा की जितनी भी जेलें है,आज आधुनिकीकरण में सबसे आगे है। उन्होंने कहा कि हीरो होंडा कंपनी से उन्होंने एक टाईअप किया है, जिसके तहत जेल में बंद कैदियों को उनकी कौशल अनुसार ट्रेनिंग दिलाकर सक्षम किया जाएगा और प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे, जिससे कि वह जेलों से निकलकर अच्छे रोजगार हासिल कर सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की जेलों में बंद बंदियों को रोजाना 5 मिनट एसडीटी कॉल के जरिए घर बात करने की सुविधा दी जाती है और जल्द ही बंदियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा दी जाएगी, जिससे वह अपने परिजनों से बातचीत कर सके। इस मौके पर जेल अधीक्षक अनिल कुमार ने मंत्री श्री पंवार का जेल पहुुंचने पर भव्य स्वागत किया और उन्हें जेल में कैदियों को दी जा रही सभी सुविधाओं के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। यह ओपन जिम एस्कॉर्ट्स कंपनी द्वारा डोनेट किया गया है। गौरतलब है कि पिछले दिनों एस्कॉर्ट्स कंपनी फरीदाबाद द्वारा ही बंदियों के लिए जेल में ओपन जिम खोला गया था, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा किया गया था और इस मौके पर उनके साथ गीता मानिषी व ज्ञानानन्द महाराज भी उपस्थित थे। अब बाहर ओपन जिम शुरु होने से यहां क्वार्टरों में रहने वाले कर्मचारी व्यायाम आदि करके स्वास्थ्य लाभ उठा सकेंगे।

इसके उपरांत जेल मंत्री कृष्णलाल पंवार ने जेल का दौरा किया और जेल में बंद बंदियों की समस्याएं सुनी । उन्होंने जेल के पार्क का भी निरीक्षण किया और वहां साफ-सफाई व अनुशासन की प्रशंसा की। जेल फैक्टरी में चल रहे पीपीपी (पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप) मोड के कार्याे में फरीदाबाद के उद्योगपतियों व एनजीओ के द्वारा की जा रही मदद की सराहना की। साथ ही उन्होंने जेल अधीक्षक अनिल कुमार व उनकी टीम को बधाई दी। इस मौके पर जेल अधीक्षक अनिल कुमार, उप अधीक्षक सचिन कुमार, उप अधीक्षक संदीप कुमार सहित अनेकों अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद थे।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!