5:11 pm - Monday June 18, 2018

लट्ठमार होली खेलने बरसाना पहुंचे CM खट्टर, 6 हजार लीटर रंग होगा इस्तेमाल

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर यूपी के बरसाना में लट्ठमार होली खेलने के लिए पहुंचे हैं। उन्हें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने विशेष रूप से आमंत्रित किया है। सीएम मनोहर लाल शनिवार को मथुरा पहुंचे और उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ एक बैठक भी की। वहीं योगी आदित्यनाथ ने मथुरा में ‘कृष्ण जन्म भूमि’ के दर्शन किए। मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ पहली बार श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर पहुंचे थे। वो यहां करीब 30 मिनट तक रहे।ये बोले योगी आदित्यनाथ…

– अयोध्या में दीपावाली, मथुरा में होली मनाने के बाद ईद कहां मनाने को लेकर पूछे गए सवाल को लेकर सीएम योगी ने कहा- मैं एक हिन्दू हूं और हर एक को अपनी अपनी आस्था को व्यक्त करने का अधिकार है।
– 11 महीने के अंदर न किसी को ईद मनाने से रोका गया है न किसी को क्रिसमस मनाने से रोका है। हर एक को अपनी-अपनी आस्था को व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र है। धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार भारत के अंदर हर एक को है। मुझे लगता है वो अधिकार मुझे भी है। हमें गौरव की अनुभूति है अपनी परंपरा पर।
– उन्होंने कहा कि में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऐसा कर रहूं। अयोध्या में दीपावली, मथुरा में होली तो काशी में देव दीपावली और चित्रकूट में राम मेला मनाया जाएगा।

ये है आज का प्रोग्राम
– सीएम योगी और मनोहर लाल खट्टर करीब 12 बजे मथुरा से बरसाना पहुंचेंगे। जहां वो पहले रमेश बाबा की माताजी गौशाला में बनाए गए गोबर गैस प्लांट के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद यहां के राधा बिहारी इंटर कॉलेज बरसाना में एक जनसभा भी करेंगे।
– जनसभा के बाद सीएम बरसाना मंदिर पहुंचेंगे जहां वह राधा-रानी मंदिर के दर्शन करने के बाद बरसाना की लट्ठमार होली देखेंगे। इसी दौरान राधा-कृष्ण बने कलाकार वहां आएंगे। जिनकी सीएम आरती उतारेंगे।
– 24 फरवरी की शाम 6 बजे रसोत्सव में हेमा मालिनी की डांस परफॉर्मेंस होगी। उसके बाद सूफी गायक कैलाश खेर का प्रोग्राम होगा।

6 हजार लीटर रंग का होगा इस्तेमाल
– प्रशासन के मुताबिक बरसाना में लट्ठमार होली के लिए फूलों से बने 6 हजार लीटर रंगों का प्रयोग किया जाएगा। मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने बताया कि सीएम के स्वागत के लिए 101 ढोल नगाड़ों का इंतजाम किया गया है। साथ ही गुलाल और कुन्तलों फूलों से होली खेली जाएगी।

1 लाख से ज्यादा लोगों के पहुंचने की संभावना
– मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने बताया कि इस अवसर पर देश भर से 1 लाख से ज्यादा लोगों को बरसाना पहुंचने की संभावना है। उन्होंने बताया कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पहली बार ऐसा निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि पूरी कैबिनेट को होली में शामिल होने का न्योता भेजा गया है।

500 से ज्यादा होरियारे खेलेंगे होली
– डीएम सर्वज्ञ राम मिश्र ने बताया कि आसपास के गांव से छोटे-छोटे समूहों में होरियारे बरसाना में होली खेलने आते रहते हैं। ऐसे में सभी होरियारे जो सीएम के सामने होली खेलेंगे उनके पास बनवाये जा रहे हैं। आंकड़ों की बात करें तो 500-1000 होरियारे इकट्ठा होंगे।
– डीएम सर्वज्ञ राम मिश्रा ने बताया कि राधा कृष्ण के स्वरूप की आरती सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन तैयार
– मथुरा एसएसपी स्वप्निल ममगाई ने बताया- ”तीन जगह सीएम के कार्यक्रम होने हैं। उसके लिए सुरक्षा का खाका तैयार हो चुका है। पूरे क्षेत्र को 20 जोन 40 सेक्टर में बांटा गया है। हर जोन के प्रभारी एसपी रहेंगे। हर जोन के प्रभारी सीओ स्तर के अफसर रहेंगे। लगभग 2 हजार पुलिसकर्मी सुरक्षा के लिए लगाए गए हैं। इनके अलावा पीएसी, फ्लड पीएसी, एटीएस, एलआईयू और स्वाट टीम भी सुरक्षा में रहेगी।”

बरसाने में मनाई जाती है विशेष होली
– आपको बता दें कि बरसाने में करीब 40 दिनों तक होली खेली जाती है। यहां की लठ्ठमार होली दुनियाभर में प्रसिद्ध है।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!