11:50 pm - Sunday December 4, 2016

हरियाणा में 50000 ग्रुप सी-डी की भर्तियां जिलेवार एडहॉक आधार पर

haryana-government-announces-50000-jobsहरियाणा सरकार ग्रुप C व D के 50,000 कर्मचारीयो की अनुबंध के आधार पर सीधी भर्ती करेगी । 1 नंवबर को स्वर्ण जंयती कार्यक्रम मे होगी औपचारिक घोषणा ...रिक्त पड़े पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। ठेका और आउटसोर्सिंग पॉलिसी के तहत होने वाली भर्तियों के विरोध को देखते हुए सरकार ने अब तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पदों पर जिलेवार एडहॉक बेसिस पर भर्तियां करने का फैसला किया है। इससे बेरोजगार युवाओं को केवल सरकार से पूरा वेतन टाइम पर मिलेगा बल्कि वे सिक्योरिटी के नाम पर वसूली जाने वाली रकम देने से भी बचेंगे। इस फैसले प्रदेश में 50 हजार से ज्यादा युवाओं को लाभ होने की उम्मीद है।

शुरुआती तौर पर ये भर्तियां एक साल के लिए अनुबंध के आधार पर की जाएंगी। इस दौरान अगर नियमित भर्ती नहीं हो पाती है तो इनका कांट्रेक्ट आगे बढ़ाया जा सकेगा। इन भर्तियों के लिए जिला स्तर पर अधिकारियों की विभागीय समितियां बनाई जाएंगी।

हरियाणामें एक मोटे अनुमान के अनुसार प्रदेशभर में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के करीब 50000 पद रिक्त हैं। हालांकि इन पदों पर भर्तियों को लेकर अभी मैकेनिज्म तैयार किया जाना है, लेकिन माना जा रहा है कि यह भर्तियां फिलहाल इंटरव्यू के आधार पर की जाएंगी। किसी पद पर ज्यादा आवेदन आने की स्थिति में लिखित परीक्षा भी ली जा सकती है।

सरकार की यह नीति पहले से ही चल रही है। इस नीति के तहत जिस विभाग में स्वीकृत पद रिक्त पड़े हैं। उन्हें विज्ञापन जारी कर उन पदों पर तब तक के लिए कांट्रैक्ट आधार पर कर्मचारी रखे जा सकते हैं जब तक उस पोस्ट के लिए रेगुलर तौर पर भर्ती हुए कर्मचारी नहीं आ जाते। मगर यह नीति विभागीय स्तर पर या राज्य स्तर पर है। जिला स्तर पर ग्रुप सी और डी के कर्मचारियों के लिए अभी तक कोई नीति नहीं है। ग्रुप डी का पद तो जिला स्तर का है मगर ग्रुप सी के पद जिला स्तर के नहीं हैं। केवल जेबीटी कैडर जिला स्तर का है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह article/post पसंद आए तो like and share on facebook :-www.fb.com/dainikexpress

Filed in: Jobs

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!