8:29 pm - Monday December 11, 2017

मंत्रिमंडल ने हरियाणा पुलिस भर्ती के नियम बदले, अब ये होंगे नए नियम

मंत्रिमंडल ने हरियाणा पुलिस भर्ती के नियम बदले, अब ये होंगे नए नियम

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में पंजाब पुलिस नियम, 1934 में संशोधन को स्वीकृति प्रदान की गई ताकि कॉन्स्टेबल व सब इंस्पेक्टर की भर्ती प्रक्रिया में पूर्व पारदर्शिता लाई जा सके। आगे पढ़िए क्या होंगे नियम…

इस नियम के अनुसार कॉन्स्टेबल के रैंक में सभी रिक्तियां और सब इंस्पेक्टर के रैंक में कुल पदों की 50 प्रतिशत (स्थायी एवं अस्थायी दोनों) पद सीधी भर्ती द्वारा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से भरी जाएंगी। परंतु सीधी भर्ती द्वारा भरी जाने वाली रिक्तियों में से तीन प्रतिशत रिक्तियां उत्कृष्ट खिलाडिय़ों से भरी जाएंगी।

कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए ये होंगे मानक :- 

कॉन्स्टेबल के लिए सामान्य वर्ग में पुरूषों के लिए लंबाई 170 सेंटीमीटर और सीना 83 सेंटीमीटर (बिना फुलाए) से 87 सेंटीमीटर (फुलाकर), आरक्षित वर्ग के लिए लंबाई 168 सेंटीमीटर और सीना 81 सेंटीमीटर (बिना फुलाए) से 85 सेंटीमीटर (फुलाकर) निर्धारित किया गया है।

इसी प्रकार, सामान्य वर्ग में महिलाओं के लिए लंबाई 158 सेंटीमीटर और आरक्षित वर्ग के लिए 156 सेंटीमीटर रखी गई है। शारीरिक मापतोल परीक्षा केवल अर्हक किस्म की होगी।

ये हैं परीक्षा के मापदंड :- 

  • सभी उम्मीदवारों को वस्तुनिष्ठ, बहु वैकल्पिक प्रश्नों के साथ 80 अंकों की ज्ञान परीक्षा देनी होगी। ज्ञान परीक्षा में वस्तुनिष्ठ किस्म के 100 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 0.80 अंक का होगा और अवधि 90 मिनट होगी।
  • परीक्षा के बाद शीघ्र ही उत्तर कुंजी आयोग की कार्यालय बेवसाइट पर सार्वजनिक की जाएगी।
  • प्रत्येक श्रेणी में रिक्तियों की संख्या से सात गुणा उम्मीदवारों को ज्ञान परीक्षा में उत्तीर्ण समझे जाएंगे।
  • सभी उम्मीदवार जिन्होंने शारीरिक मापतोल परीक्षा उत्तीर्ण कर ली हो, उन पुरूषों के मामले में 11 मिनट के अर्हक समय में 2.5 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी, महिला उम्मीदवारों को 5 मिनट में एक किलोमीटर और भूतपूर्व सैनिकों को 4 मिनट में एक किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी।
  • शारीरिक जांच परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके रिक्तियों की संख्या से दो गुणा उम्मीदवारों को साक्षात्कार एवं व्यक्तिगत परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार के कुल 12 अंक होंगे।
Filed in: Jobs, News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!