11:50 pm - Sunday December 4, 2016

21 साल के हो चुके हैं और नौकरी नहीं मिली, पढ़ लिजिए जरूरी खबर

haryana-govt-announced-new-unemployement-scheme

अगर आप 21 साल के हो चुके हैं और नौकरी नहीं मिली है तो आपके लिए बड़े काम की खबर है। सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। हरियाणा सरकार अब 21 से 35 साल की उम्र के युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देगी। कैबिनेट मीटिंग में इस फैसले पर मुहर लगाई गई। सरकार ने चुनावी घोषणा पत्र में ये वादा किया था। अब इस वादे को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार ने स्वर्ण जयंती वर्ग का अवसर चुना है।

सरकार ने घोषणा पत्र में रोजगार और बेरोजगारी भत्ते का वादा किया था। इसके लिए बेरोजगार युवाओं को महीने में 100 घंटे रोजगार के बदले छह हजार रुपये और बेरोजगारी भत्ते के तौर पर तीन हजार दिए जाएंगे। हरियाणा सरकार स्वर्ण जयंती वर्ष के मौके पर एक नवंबर को शिक्षित युवा भत्ता और मानदेय योजना (ईवाईएएचएस) शुरू करेगी। इसके बाद वर्तमान बेरोजगारी भत्ता योजना 31 अक्तूबर, 2016 को समाप्त हो जाएगी।

नई योजना में बेरोजगारी भत्ता और मानदेय दो घटक होंगे। लाभपात्रों में लिंग समानता बनाए रखने के लिए सभी लाभार्थियों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार एक ही दर से बेरोजगारी भत्ता वितरित किया जाएगा। प्रति माह बेरोजगारी भत्ते की संशोधित दर बारहवीं (दस जमा दो) या इससे समकक्ष के लिए 900 रुपये, स्नातक या समकक्ष के लिए 1500 रुपये तथा स्नातकोत्तर या समकक्ष के लिए 3000 रुपये होगी।

Filed in: Jobs

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!