10:27 am - Friday April 20, 2018

देश की आम जनता भी अब हवाई जहाज से उड़ेगी, हिसार हवाई अड्डा बनेगा अंतर्राष्ट्रीय विमानन हब

चण्डीगढ़, 10 मार्च- हरियाणा सरकार ने तीन चरणों में हिसार हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय विमानन हब के रूप में विकसित करने के लिए एक सामरिक कार्य योजना बनाई है।

हरियाणा नागरिक उडड्डयन विभाग के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम चरण में, छ: से आठ महीनों में ‘उड़ान’ (उडे़ देश का आम नागरिक) योजना के तहत मौजूदा हवाई क्षेत्र को रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम एयरपोर्ट में उन्नत किया जाएगा। इसके उपरान्त, दूसरे चरण में रख-रखाव, मरम्मत और ओवरहॉलिंग (एमआरओ), पार्किंग और सब-बेसिंग कार्यों के लिए रनवे को 4,000 फुट से बढ़ाकर 9,000 फुट किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के अध्ययन के उपरान्त अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड््डे समेत अंतर्राष्ट्रीय विमानन हब के विकास के लिए निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार मौजूदा हिसार हवाई क्षेत्र पर एक ब्राउन फील्ड परियोजना के रूप में समेकित विमानन हब विकसित कर रही है। पिंजौर, करनाल, भिवानी और नारनौल में मौजूदा हवाई पट्टियों को 3,000 फु ट से बढ़ाकर 5,000 फुट का करने और दिल्ली हवाई अड््डे से आने वाले हवाई जहाजों की पार्किंग तथा एमआरओ गतिविधियों के लिए पार्किंग स्थल विकसित करने का भी प्रस्ताव है।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!