2:03 pm - Monday December 5, 2016

टीचर्स की कमी पूरी करने को इनकी सेवाएं लेगी सरकार, विशेष कवायद

haryana-govt-will-take-services-of-retired-teachers-on-vacant-posts-in-schoolsस्कूलों में टीचर्स की कमी पूरी करने के लिए सरकार एक विशेष कवायद करने जा रही है। शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने यह ऐलान किया है। हरियाणा सरकार ने खाली पदों पर सेवानिवृत्त शिक्षकों की सेवाएं लेने का निर्णय लिया है। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि स्कूलों में खाली पदों पर सेवानिवृत्त शिक्षकों को अनुबंध पर रखा जाएगा। इसकी पॉलिसी तैयार कर ली गई है।

स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति होने तक ये सेवाएं देंगे। हर वर्ष जनवरी माह में सेवानिवृत्त शिक्षकों का पैनल तैयार किया जाएगा, जो एक अप्रैल से लेकर अगले वर्ष 31 मार्च तक मान्य होगा। प्रत्येक श्रेणी में स्वीकृत पदों के 25 प्रतिशत तक सेवानिवृत्त शिक्षकों का पैनल तैयार किया जाएगा। पीजीटी का पैनल जिला शिक्षा अधिकारी टीजीटी, क्लासिकल एंड वर्नाकुलर (सीएंडवी) और जेबीटी का पैनल जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी तैयार करेंगे।

पैनल के लिए अध्यापकों के 50 अंक अनुभव और 50 अंक परीक्षा परिणाम के रखे गए हैं। इच्छुक सेवानिवृत्त अध्यापक 27 नवंबर तक संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी एवं मौलिक शिक्षा अधिकारी को आवेदन कर सकते हैं। शर्मा ने बताया कि सेवानिवृत्त शिक्षकों को पुन: रोजगार की नीति के तहत निश्चित पारिश्रमिक दिया जाएगा। इन्हें अधिकतम 64 वर्ष की उम्र तक ही सेवा में रखा जाएगा।

Filed in: Education News

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!