11:03 pm - Wednesday February 22, 2017

हरियाणा में 60 साल होगी कर्मचारियों की सेवानिवृति आयु

हरियाणा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृति की आयु 58 वर्ष से बढ़ाकर फिर 60 साल कर दी है। राज्य मंत्रीमंडल ने अाज यहां बैठक में यह फैसला किया। इसके साथ ही मंत्रीमंडल ने निर्णय किया कि हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू होगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय किया गया। मंत्रिमंडल ने फैसला किया कि राज्य सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृति की आयु 58 साल से बढ़ाकर 60 साल की जाएगी। इस संबंध में विचार के लिए मंत्रियों की तीन सदस्यीय समिति बनाई जाएगी। यह समिति एक महीने में रिपोर्ट देगी।

पूर्व की हुड्डा सरकार ने अपने अंतिम समय में कर्मचारियों की सेवानिवृति आयु 60 साल कर दी थी। बाद में मनोहर लाल की सरकार ने सत्त्ता में आते ही इस फैसले को बदल दिया था और सेवानिवृति की आयु 58 साल कर दी थी। अब मनोहर सरकार ने इसे फिर से 60 साल करने का फैसला किया है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने बायो डीजल पर वैट में छूट देने का भी निर्णय किया है।

कैबिनेट ने अधिकारियों के एचसीएस में मनोनीत किए जाने के नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है। उत्कृष्ट अधिकारियों को एचसीएस मनोनीत किया जाता है। अब मनमाफिक तरीके से चहेतों को एचसीएस नहीं बनाया जा सकेगा।

सरकार किसानों से बाजार भाव पर खरीदेगी जमीन :- इसके साथ ही बैठक में फैसला किया गया कि सरकार किसानों से मनमाफिक दाम पर जमीन खरीदेगी। किसान जमीन बेचने के लिए वेबपोर्टल पर विकल्प डाल सकेंगे। कैबिनेट बैठक में वेबपोर्टल को मंजूरी दे दी गई। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि नई भूमि खरीद नीति को मंजूरी दी गई। किसानों से जमीन आम सहमति से खरीदी जाएगी। जमीन बाजार भाव से खरीदी जाएगी।

Filed in: Jobs, News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!