6:03 pm - Monday April 16, 2018

हरियाणा पुलिस भर्ती नियम चयन प्रक्रिया सिलेबस 2018

पुलिस में भर्ती होने का क्रेज युवाओं में बढ़ता जा रहा है। इसके चलते सरकार ने भर्ती प्रक्रिया के नियमों में बदलाव भी किए हैं। कुल 100 अंक में 80 अंक का रिटन टेस्ट होगा, जबकि 10 अंक हायर एजुकेशन और 10 अंक सरकार की ग्रुप-सी, बी और डी के लिए लागू की गई पॉलिसी के अनुसार सामाजिक और आर्थिक आधार पर दिए जाएंगे।

हरियाणा पुलिस की यह भर्तियां हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से होंगी।

  • लिखित परीक्षा :-  80 अंकों की
  • सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव के लिए अधिकतम 10 अंक 
  • शैक्षिक योग्यता 10 अंकों की वेटेज :- कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को ग्रेजुएशन के चार, पोस्ट-ग्रेजुएशन के तीन और एनसीसी के तीन अंक मिलेंगे। इस हिसाब से उसे कुल 10 अंकों की वेटेज मिलेगी।

लिखित परीक्षा …लिखित परीक्षा 12वीं कक्षा के स्तर की 80 अंकों की होगी। यानी उम्मीदवारों को 80 अंकों का नॉलेज टेस्ट देना होगा, जिसमें विषय निष्ठ और बहु विकल्प वाले प्रश्न शामिल होंगे। नॉलेज टेस्ट विषयनिष्ठ प्रकार का होगा जिसमें 100 बहु विकल्प वाले प्रश्न होंगे, जिनमें प्रत्येक के 0.80 अंक होंगे और 90 मिनट की अवधि होगी। प्रत्येक सही उत्तर में 0.8 अंक मिलेगा, गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। यह सभी उम्मीदवारों के लिए एक साथ आयोजित होगी।

सिलेबस :- परीक्षा के पेपर में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, वर्तमान मामलों, सामान्य तर्क, मानसिक योग्यता, संख्यात्मक क्षमता, कृषि, पशुपालन, अन्य संबंधित क्षेत्रों/ ट्रेड पर सवाल शामिल होंगे। कंप्यूटर के बुनियादी ज्ञान से संबंधित कम से कम 10 प्रश्न होंगे। प्रश्न का स्तर कांस्टेबल पद के लिए हरियाणा के स्कूल शिक्षा बोर्ड के 10 जमा दो परीक्षा और सब इंस्पेक्टर के पद के लिए मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त शिक्षित व्यक्ति की अनुमानित योग्यता जैसा होगा।

फिजिकल टेस्ट :- पुरुषों को ढाई किलोमीटर की दौड़ के लिए 12 मिनट, महिलाओं को 1 किलोमीटर की दौड़ के लिए 6 मिनट और भूतपूर्व सैनिकों को 1 किलोमीटर की दौड़ 5 मिनट में पूरी करनी होगी। पहले दौड़ की दूरी ज्यादा होने पर समय भी दोगुना था। भीड़ को कम करने के लिए इससे पहले रिटन टेस्ट होगा। इसे क्वालीफाई करने के बाद ही अभ्यर्थी आगे की प्रक्रिया में शामिल हो पाएंगे। रिटन टेस्ट में मेरिट के आधार पर कुल पदों से 7 गुना अभ्यर्थियों को आगे की प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

लिखित परीक्षा के संदर्भ में निम्नलिखित चीजों को याद रखें। :-

  • लिखित परीक्षा 12वीं कक्षा के स्तर की 80 अंकों की होगी।
  • जिसमें विषय निष्ठ और बहु विकल्प वाले प्रश्न शामिल होंगे।
  • जिसमें 100 बहु विकल्प वाले प्रश्न होंगे, जिनमें प्रत्येक के 0.80 अंक होंगे
  • प्रत्येक सही उत्तर में 0.8 अंक मिलेगा।
  • लिखित परीक्षा 90 मिनट की अवधि होगी।
  • गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।
  • विशेष परिस्थिति को छोड़कर परीक्षा का माध्यम हिंदी होगा।
  • साक्षात्कार को परीक्षा योजना से हटा दिया गया है। इसलिए, किसी भी पद के लिए कोई साक्षात्कार नहीं होगा।
  • चयन के दौरान विज्ञाप्ति रिक्तियों के 25 प्रतिशत तक की प्रतीक्षा सूची तैयार की जाएगी।

सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव के लिए अधिकतम 10 अंक 

किसी भी परिस्थिति में किसी भी आवेदक 10 अंकों से अधिक नहीं दिए जाएंगे।

रिश्तेदार सरकारी नौकरी में नहीं तो मिलेंगे 5 अंक :- यदि आवेदक के पिता, माता, पति या पत्नी, भाइयों, बहनों, बेटों और बेटियों में से कोई भी व्यक्ति हरियाणा सरकार या किसी अन्य राज्य सरकार या भारत सरकार के किसी विभाग, बोर्ड, निगम, कम्पनी, वैधानिक निकाय, आयोग या प्राधिकरण में नियमित कर्मचारी नहीं है, तो उसे 5 अंक दिए जाएंगे।

यदि आवेदक हरियाणा की ऐसी अनअधिसूचित जनजाति (विमुक्त जाति या टपरीवास जाति) या हरियाणा की घुमन्तू जनजाति से संबंध रखता है, जो न तो अनुसूचित जाति है और न ही पिछड़ा वर्ग है, तो उसे भी 5 अंक दिए जाएंगे।

इसी प्रकार, अनुभव के लिए अधिकतम 5 अंक रखे गए हैं। हरियाणा सरकार के किसी भी विभाग, बोर्ड, निगम, कम्पनी, वैधानिक निकाय, आयोग, प्राधिकरण में समान या उच्चतर पद पर अधिकतम 16 वर्षों में से अनुभव के प्रत्येक वर्ष या छ: माह से अधिक के उसके भाग के लिए आधा (= 0.5) अंक होगा।

यदि आवेदक विधवा है या आवेदक प्रथम या द्वितीय बालक है अौर उसके पिता की मृत्यु 42 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले हो गई है तो उसे 5 अंक मिलेंगे। वहीं आवेदक प्रथम या द्वितीय बालक है अौर उसके 15 वर्ष होने से पहले ही उसके पिता की मृत्यु हो गई हो तो उसे भी पांच अंक दिए जाएंगे।

 

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: Jobs, Syllabus

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!