3:08 pm - Saturday October 21, 9026

पिछली पुलिस भर्ती अटकी तो आयोग ने निकाल दी नई

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग आगे दौड़ पीछे छोड़ की कहावत पर चल रहा है। साल 2015 में निकली 4500 पुरुष सिपाही की भर्ती कोर्ट केस होने के बाद ठंडे बस्ते में डलने से शारीरिक लिखित परीक्षा पास कर चुके आवेदकों की परेशानी को कर्मचारी चयन आयोग की ओर से निकली 4500 पुरुष सिपाही की भर्ती ने और बढ़ा दिया है।

नई भर्ती निकलने से पुराने आवेदकों के मन में भर्ती के रद्द होने की आशंका पैदा हो गई है। 2015 में निकली भर्ती के लिए जून जुलाई 2016 में कुरुक्षेत्र में शारीरिक परीक्षा के तहत पांच किलोमीटर की दौड़ करवाई गई थी। जिसका परिणाम अगस्त में घोषित कर इसी महीने लिखित परीक्षा आयोजित की गई। नवंबर में परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिया। इसके बाद इसी महीने के अंत में शारीरिक मापतोल करवाया गया। जिसका परिणाम अभी तक घोषित नहीं हो पाया है। इसी दौरान कोर्ट में केस जाने के कारण भर्ती पर रोक लग गई है। इस मामले में हाईकोर्ट में छह अप्रैल को सुनवाई होनी है।

यह है मामला :- कईआवेदकों ने शारीरिक परीक्षा में खुद को फेल दिखाने को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। इन आवेदकों का कहना है कि उन्होंने तय समय में दौड़ पूरी की, लेकिन चिप में गड़बड़ी के कारण उन्हें फेल दिखा दिया। यह मामला कोर्ट में विचाराधीन है। जिसके चलते तेजी से चल रही भर्ती प्रक्रिया रुक गई है।

यह नई भर्ती है :-  भारतीहरियाणाकर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती ने कहा कि पहले निकली 4500 पुरुष सिपाहियों की भर्ती का नई निकली भर्ती से कोई लेना-देना नहीं है। यह नई भर्ती है। इसलिए इसमें पुराने आवेदकों को उम्र में छूट नहीं दी जा सकती। पुरानी भर्ती का मामला कोर्ट में चल रहा है। कोर्ट का फैसला आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

भर्ती में मिले उम्र की छूट :- हरियाणाकर्मचारी चयन आयोग की ओर से पुलिस भर्ती के लिए निकले आवेदनों में आयु 18 से 25 वर्ष मांगी गई है। 2015 में निकली भर्ती के लिए आवेदन करने वालों ने कहा कि पिछली भर्ती लटकी है। वहीं अब उनकी उम्र पांच से छह महीने अधिक हो गई है। जिसके कारण वे नई भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार को इस भर्ती में पिछली भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्र की सीमा पार कर चुके आवेदकों को फार्म भरने की छूट देनी चाहिए। ताकि वे भी रोजगार प्राप्त कर सकें।

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!