3:53 am - Wednesday June 28, 2017

हरियाणा में राज्य पात्रता परीक्षा पास न करने वाले कर्मचारियों की जाएगी नौकरी

हरियाणा सरकार ने क्लर्कों और स्टेनो टाइपिस्ट को कंप्यूटर में दक्षता हासिल करने को 30 अप्रैल तक का समय दिया गया है। अगर इन्होंने परीक्षा पास नहीं की तो उनकी वेतन वृद्धि नहीं होगी।

हरियाणा के बोर्ड-निगमों, विश्वविद्यालयों और सरकारी महकमों में तैनात नए क्लर्कों और स्टेनो टाइपिस्ट को कंप्यूटर में दक्षता हासिल करने के लिए 30 अप्रैल तक का समय दिया गया है। कंप्यूटर एप्रीशिएशन व एप्लीकेशन में राज्य पात्रता परीक्षा (एसईटीसी) पास न करने की सूरत में सीधे भर्ती कर्मचारियों की नौकरी जाएगी तो चतुर्थ श्रेणी से पदोन्नत हुए कर्मचारियों को पदावनत कर दिया जाएगा। परीक्षा पास करने तक इन कर्मचारियों को न तो पदोन्नति मिलेगी और न ही सालाना वेतन में इजाफा होगा।

अधीनस्थ मुख्य सचिव प्रोटोकाल कार्यालय ने इस संबंध में सभी विभागों के प्रशासनिक सचिव, विभागाध्यक्ष, बोर्ड-निगमों के अध्यक्ष, मंडल आयुक्त, उपायुक्त और सभी विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार को पत्र जारी किया है। इसके मुताबिक सीधी भर्ती या पदोन्नति के माध्यम से क्लर्क औरस्टेनो टाइपिस्ट बने जिन कर्मचारियों ने अभी तक हारट्रोन द्वारा आयोजित की जाने वाली राज्य स्तरीय परीक्षा पास नहीं की है, उनके लिए फरवरी, मार्च और अप्रैल में तीन बार परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए उन्हें बाकायदा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, ताकि वे कंप्यूटर में अपनी दक्षता बढ़ा सकें।

फिलहाल हारट्रोन ने हरियाणा सिविल सचिवालय चंडीगढ़ और पंचकूला में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर रखा है। तीन महीनों में अगर कोई कर्मी यह परीक्षा पास नहीं कर पाता है तो सीधे भर्ती हुए कर्मचारियों की पदोन्नति और वेतन वृद्धि रोक दी जाएगी। साथ ही चतुर्थ श्रेणी से पदोन्नत हुए कर्मचारियों को डिमोशन कर वापस उसी स्थान पर भेज दिया जाएगा। पत्र में साफ है कि 30 अप्रैल के बाद इन कर्मचारियों को और मौका नहीं मिलेगा।

बता दें कि क्लर्क तथा स्टेनो टाइपिस्टों के लिए टाइप परीक्षा के स्थान पर एसईटीसी को सेवा आवश्यकता के रूप में शामिल किया गया है। इसके मुताबिक सीधी भर्ती के मामले में उम्मीदवार को दो वर्ष के भीतर एसईटीसी परीक्षा पास करनी होगी जिसे एक वर्ष के लिए और बढ़ाया जा सकता है। असफल रहने पर उन्हें सेवा से वंचित कर दिया जाएगा। वहीं पदोन्नत कर्मचारियों को दो साल में यह परीक्षा पास करनी होती है।

Filed in: Jobs

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!