3:11 pm - Wednesday November 22, 7837

साल में डेढ़ करोड़ की कमाई करता है ये ‘अनमोल हीरा’, इसकी खुराक देखिए

ये ‘अनमोल हीरा’ साल में डेढ़ करोड़ की कमाई करता है। रोजाना की खुराक भी चौंकाने वाली है, देखिए

साढ़े पांच फुट ऊंचा है हीरा :- हीरा की मां लक्ष्मी को आंध्र प्रदेश के पशु पालक ने 25 लाख में खरीदा, जिसने 32 लीटर दूध देकर लिमका बुक ऑफ रिकार्ड में स्थान बनाया। लक्ष्मी के कटड़े को कपूर सिंह ने अपने पास रख लिया था, जिसका नाम हीरा है। लगभग साढ़े पांच फीट ऊंचे और पशु पालक के दावे के अनुसार देश के सबसे चौड़े मुर्राह नस्ल का भैंसा जिसका नाम हीरा है। हीरा की आयु लगभग पौने पांच साल की है। कपूर सिंह से हीरा की कीमत पूछी गई तो उन्होंने बड़ी सादगी से कहा कि यह उनके लिए अनमोल हीरा है।

पशुपालक का कहना है कि हीरा मुक्तसर में आयोजित ऑल इंडिया चैंपियनशिप में प्रथम स्थान का प्राप्त किया था। हीरा गुजरात के एनडीडी में पंजीकृत है। हीरा के सीमन की बाजार में बहुत ज्यादा मांग है। उन्होंने बताया कि हीरा का सीमन बेचकर प्रति वर्ष लगभग डेढ़ करोड़ की कमाई होती है। इसलिए अभी तक उसने हीरा को बेचने के बारे में नहीं सोचा।

ये है हीरा की खुराक :- कपूर सिंह ने बताया कि हीरा को प्रतिदिन आठ किलो दाना, सात से आठ किलो दूध और पाव घी दिया जाता है। हीरा के पौष्टिक आहार और उसकी मालिश आदि का विशेष ध्यान रखा जाता है। हीरा के मालिक कपूर सिंह ने बताया कि उसको बचपन से ही अच्छे पशु रखने का शौक है और उन्हें खुशी है उनका बेटा जगबीर सिंह भी अब इस कार्य को बखूबी संभाल रहा है। उन्होंने कहा कि पशु पालन फायदे का सौदा है अगर पूरे मन के साथ किया जाए तो।

श्रेष्ठ पशुओं की कीमत का होगा आकलन :- कपूर सिंह ने बताया कि कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने इस बार प्रदर्शनी में पशुओं की खरीद फरोख्त शुरू करवाकर अच्छा कार्य किया है। खरीद फरोख्त होने से निश्चित रूप से पशु पालकों को लाभ मिलेगा और श्रेष्ठ पशुओं की कीमत का आकलन भी होगा।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!