3:41 am - Tuesday May 22, 2018

हेल्थ यूनिवर्सिटी ने 44 तकनीशियनों को दिए नियुक्ति पत्र, क्लर्क के लिए होगी लिखित परीक्षा

हाईकोर्ट से आदेश मिलने के बाद अब हेल्थ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने नई भर्ती के तहत चयनित 44 उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए हैं। इन तकनीशियनों ने नियुक्ति पत्र हाथ में आते ही संबंधित विभाग में अपना कार्यभार संभाल लिया। विवि प्रशासन ने क्लर्क सहित शेष पदों के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी है। इस प्रक्रिया में समय लग सकता है।

हेल्थ यूनिवर्सिटी ने 50 से अधिक श्रेणियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। इनमें से अनेक पदों के लिए तीन से चार गुणा अधिक आवेदन आए हैं। इनमें क्लर्क, रिसेप्शनिस्ट, फार्मासिस्ट, लैब अटेंडेंट, लैब टेक्नीशियन मुख्य हैं। अदालत का कहना है कि जिस पद पर तीन-चार गुना आवेदन हो, उसकी लिखित परीक्षा करवानी है। क्लर्क के 102 पदों के लिए 20 हजार आवेदन आए हुए हैं। इन पदों के लिए लिखित परीक्षा के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

स्टे के बावजूद भर्ती करने

पर जाना पड़ा अदालत

पंडितभगवत दयाल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में विभिन्न 430 पदों के लिए सितंबर महीने में भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसमें उम्मीदवारों ने लिखित परीक्षा के बजाय क्राइटेरिया के आधार पर भर्ती किए जाने पर आपत्ति जताई थी। कोर्ट के तुरंत प्रभाव से भर्ती रद्द करने के निर्देश के बावजूद विवि प्रशासन ने यह प्रक्रिया जारी रखी। इसके चलते अधिकारियों को अदालत में जवाब देना पड़ा। अदालत ने केस की सुनवाई करते हुए नियमानुसार भर्ती करने के निर्देश दिए हैं। इसके चलते पदों से तीन से चार गुना अधिक आवेदन वाले पदों के लिए लिखित परीक्षा के आधार पर भर्ती की जाएगी।

विभिन्न मुख्य पदों के लिए

आए आवेदनों का ब्यौरा

पदसंख्या आवेदन

क्लर्क 10220,000

रिसेप्शनिस्ट136,000

फार्मासिस्ट131,400

लैबअटेंडेंट 501,200

लैबटेक्नीशियन 451,000

लिखित परीक्षा करवाने में लगेगा समय

^कोर्टमें विवि का केस रद्द कर दिया है। विवि ने विभिन्न पदों के लिए 44 कर्मचारियों को नियुक्ति दे दी है। इनकी भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अदालत ने इस प्रक्रिया को सही मानते हुए की गई भर्ती के लिए लिखित परीक्षा नहीं कराने की छूट दी है। अब पदों से तीन-चार गुना अधिक आवेदन वाले शेष पदों के लिए लिखित परीक्षा कराई जाएगी। इस प्रक्रिया में समय लगेगा। -डॉ.एचके अग्रवाल, रजिस्ट्रार, हेल्थ यूनिवर्सिटी।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!