10:34 pm - Wednesday December 13, 2017

हिसार की बेटी अनीता ने फिर रचा इतिहास, दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर लहराया तिरंगा

निया की सबसे ऊंची चोटी एवरैस्ट को हिसार के गांव फरीदपुर की अनीता कुंडू ने फतह किया है। चीन की तरफ से एवरैस्ट को फतह करने वाली वे पहली भारतीय महिला बन गई हैं। अनीता ने तिरंगा फहराकर हरियाणा का नाम रोशन किया।

11 तारीख को चीन की तरफ शुरू की थी चढ़ाईअनिता कुंडू ने पिछले माह की 11 तारीख को चीन की तरफ से चढ़ाई शुरू की थी। उस वक्त एवरैस्ट पर चढ़ाई करने वाले ग्रुप में 10 सदस्य थे। इनमें अनिता एकमात्र महिला पर्वतारोही थी। हालांकि चढ़ाई करते हुए रास्ते में आए बर्फीले तूफान में ग्रुप के 2 सदस्य वापिस चले गए थे लेकिन अनीता ने हार नहीं मानी।

उसके बाद 26 हजार फुट की चढ़ाई करने के बाद तापमान में कमी के चलते 5 सदस्य आगे नहीं बढ़ पाए। बाद में जो 3 सदस्य रह गए उनमें से एक पर्वतारोही की मौत हो गई। अनीता निरंतर आगे बढ़ती रही। हालांकि उनके ग्रुप के एक अन्य साथी का पता नहीं चल पाया।

2013 में पहले एवरैस्ट विजेता बनने का गौरव किया था हासिल अनीता कुंडू ने 2013 में एवरैस्ट को नेपाल की ओर से फतह किया था। हिसार जिले की पहली एवरैस्ट विजेता बनने का गौरव प्राप्त किया था। वहीं पूर्व मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रो. सम्पत सिंह ने अनिता कुंडू को बधाई दी।

विषम परिस्थितियों मे भी उनके क्षेत्र नवदीप कालोनी एवं गांव फरीदपुर निवासी अनीता कुंडू भारत की पहली महिला बनीं जिसने नेपाल और चीन दोनों साईड से विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरैस्ट पर पहुंचकर भारत का नाम रोशन किया। उन्होंने कहा कि उसकी सफलताओं पर देश को नाज है।

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!