8:25 am - Tuesday December 6, 2016

HSSC क्लर्क परीक्षा के लिए हो जाइये तैयार लिखित परीक्षा 23-24-25 सितंबर को

rp_HSSC-1024x433.jpg

HSSC क्लर्क परीक्षा के लिए हो जाइये तैयार लिखित परीक्षा 23-24-25 सितंबर को आयोजित की जायेगी !  HSSC क्लर्क परीक्षा 2016 के लिए HSSC ने प्रशासन को तैयारियो के लिये नोटिस जारी किया

HSSC क्लर्क लिखित परीक्षा 2016

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग क्लर्क पद हेतु लिखित परीक्षा कार्यक्रम घोषित 3 चरणों में आयोजित की जाएगी :-

परीक्षा 3 चरणों में होगी :- 

  • चरण 1 :- 23 सितंबर 2016
  • चरण 2 :- 24 सितंबर 2016
  • चरण 3 :- 24 सितंबर 2016

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग सभी उम्मीदवारों को सूचित करता है कि क्लर्क लिखित परीक्षा दिनांक 2 23 सितंबर 2016 से 25 सितंबर 2016 तक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही आयोजित की जाएगी.

आयोग द्वारा निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम में किसी भी परिवर्तन की सूचना आयोग की वेबसाइट पर नोटिस प्रस्तुत करके समय से पूर्व ही दे दी जाएगी. उम्मीदवार इस सन्दर्भ में HSSC की वेबसाइट देख सकते हैं

उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट http://www.hssc.gov.in से अपने रोल न./ एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

IMG-20160902-WA0057

पहले प्रयास में ही HSSC क्लर्क लिखित परीक्षा  कैसे पास करें?

लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम को सावधानी से देखनाः पाठ्यक्रम और परीक्षा के पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म के साथ दिए गए आधिकारिक अधिसूचना को जरूर देखना चाहिए. उन्हें प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम का विस्तार से अध्ययन करना चाहिए और उसी अनुसार अपनी तैयारी शुरु करनी चाहिए. अच्छे अंकों से परीक्षा पास होने के लिए उम्मीदवारों को विशेष प्रश्नों और उसके पैटर्नों का अनुसरण जरूर करना चाहिए.

गलत जवाब देने से बचें: लिखित परीक्षा देते समय, पहला और सबसे जरूरी नियम यह है कि आप गलत जवाब देने से बचें या उन जवाबों पर निशान न लगाएं जिन पर आपको संदेह हो. गलत जवाब का अर्थ है प्रश्न के वास्तविक अंकों में से चौथाई अंक का काटा जाना. यह प्रीलिम्स में आपके पास होने और अगली लिखित परीक्षा वाले मुख्य राउंड में पहुंचने की संभावना को कम कर देगा.

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों और मॉक–प्रश्नों का अभ्यासः परीक्षा की तैयारी का सबसे अच्छा तरीका है प्रतियोगिता का माहौल बनाएं. उम्मीदवारों को समूह अध्ययन करना चाहिए और पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों और मॉक– पेपर्स का अभ्यास करना चाहिए. इससे उन्हें कितने समय में वे कितने प्रश्नों को हल कर पा रहे हैं, का सही पता लगेगा. तैयारी के दौरान प्रश्नों को हल करने के इस दृष्टिकोण को अपनाकर वे अच्छा अंक प्राप्त कर सकते हैं.

प्रश्नों का उत्तर विश्वास के साथ दें: किसी भी विशेष प्रतियोगी परीक्षा में सफलता की कुंजी होती है– आत्मविश्वास. यह किसी भी महत्वपूर्ण चरण में उम्मीदवारों के लिए संभावना बना सकता है या उसकी संभावना को तोड़ भी सकता है. न सिर्फ लिखित परीक्षा में बल्कि व्यक्तिगत साक्षात्कार राउंड में भी खुद पर विश्वास बनाए रखना और आत्मविश्वास के साथ बोर्ड का सामना करना महत्वपूर्ण है. यह अंतिम राउंड् में अच्छा अंक प्राप्त करने में मदद करता है और पद विशेष पर आपके अंतिम चयन के अवसर को बढ़ा देता है.

अपने पंसदीदा क्षेत्र के बारे में पढ़ें : मुख्य लिखित परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को अलग– अलग विभागों और मंत्रालयों में उपलब्ध अलग– अलग पदों पर नियुक्त किया जाएगा. उम्मीदवारों ने जिन पद या विभाग के लिए आवेदन किया है, के बारे में स्पष्ट रूप से पता होना चाहिए. इससे बोर्ड द्वारा साक्षात्कार राउंड में पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देने में उन्हें मदद मिलेगी. साथ ही यह आपको इसी पद को प्राप्त करने की होड़ में शामिल अन्य उम्मीदवारों से आगे बने रहने में भी मदद करेगा.

Filed in: Exam Dates

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!