11:17 am - Tuesday December 6, 2016

एचएसएससी की क्लर्क परीक्षा आज, सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए

hssc-clerk-exams-newsहरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आज होने वाली क्लर्क पद की परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। परीक्षा में किसी भी प्रकार की कोई कोताही हो इसके लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है। सुबह के सत्र में परीक्षा सुबह साढ़े 10 बजे होगी जो 12 बजे तक चलेगी। दूसरे चरण में परीक्षा दोपहर 3 बजे शुरू होगी तो साढ़े 4 बजे तक चलेगी।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य भोपाल दास ने कहा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से 26 हजार पदों के लिए लिखित परीक्षा का करवाई जा चुकी हैं। इन पदों के लिए छह लाख विद्यार्थी परीक्षा दे चुके हैं और अब तक एक भी शिकायत सामने नहीं आई। एचएसएससी की ओर से सभी पद ईमानदारी, योग्यता और पारदर्शिता के साथ भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि 13 नवंबर से लेकर क्लर्क पद की परीक्षा का आयोजन हर रविवार को दिसंबर महीने तक किया जाना है। सरकार और बोर्ड का सिर्फ एक मिशन है कि सभी पद योग्यता के आधार पर ही भरे जाएं। इन परीक्षाओं में बैठने वाले सभी विद्यार्थी हरियाणा के बच्चे हैं और सबको भर्ती होने का अधिकार है।

क्लर्क की परीक्षा आज से, प्रशासन की तैयारी पूरी

केन्द्रों पर घड़ी, मोबाइल, पैजर, केलकुलेटर या अन्य इलेक्ट्रोनिक सामान पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही ड्यूटी पर तैनात अधिकारी कर्मचारियों के मोबाइल पर भी पाबंधी रहेगी। डीसी एनके सोलंकी ने परीक्षा को लेकर प्रशासन द्वारा उडऩदस्ते ड्यूटी मैजिस्ट्रैटों की नियुक्ति की गई है।

ने कि सभी परीक्षा केंद्रों में ऑब्जर्वर भी लगाएं गए है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। परीक्षा में कोई धांधली हाे सके इसके लिए प्रश्र-पत्र के लिफाफे खोलने, परीक्षा समाप्ति के बाद एकत्रित की गई ओएमआर सीट, लिफाफे के सील करने की वीडियोग्राफी की जाएगी। इस बार प्रश्र पत्रों की पेटी विशेष कीट बैग में भेजी जाएगी। उन्होंने कहा कि ड्यूटी पर तैनात सभी मजिस्ट्रेट, सुपरवाइजर अन्य कर्मचारी अपडेट रहकर परीक्षाओं का सफल संचालन करवाए। किसी प्रकार की भी ढिलाही कोताही करें।

परीक्षा केन्द्रों पर लगे मोबाइल जैमर :- एचएसएससी की क्लर्क पद की परीक्षा को सम्पन्न करवाने के लिए जिला में 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। केन्द्रों के कमरों के पास मोबाइल जैमर लगाए जाएंगे। जिला में 4900 परीक्षार्थी क्लर्क पद की परीक्षा देंगे। इसके अलावा प्रत्येक विद्यार्थी के अंगूठे का निशान भी लगाया जाना सुनिश्चित किया जाएगा और परीक्षार्थी की बायोमैट्रिक हाजरी भी लगवाई जाएगी।

एक घंटे पहले होगी एंट्री :- परीक्षा को लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले प्रवेश करेगा। परीक्षार्थी के पास सिर्फ आईडी प्रूफ और प्रवेश पत्र ही होगा। केन्द्र के मुख्य द्वार पर पुलिस स्टाफ के साथ-साथ सुरक्षा एजेंसी के कर्मचारी भी परीक्षार्थियों की बारीकी से तलाशी लेने के बाद ही अंदर दाखिल होने देंगे।

परीक्षा केन्द्र में ही मिलेगा पैन :- परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में अपने साथ पर्स, कड़ा, अंगूठी या अन्य कोई सामान नहीं ले जा सकते हैं। परीक्षार्थी को पैन भी परीक्षा केंद्र में ही उपलब्ध करवाया जाएगा। खजाना कार्यालय से प्रश्न पत्र चलने से पूर्व ही सभी परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों में प्रवेश कर जाएंगे। परीक्षा केंद्र में प्रश्र पत्र पहुंचने के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसलिए परीक्षार्थी 9 बजे से साढ़े 9 बजे के बीच ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे।

सभी केंद्रों पर तैनात रहेगी पुलिस फोर्स :- एसपी ने कहा कि इस क्लर्क पद की परीक्षा को लेकर पुलिस सतर्क हैं। सभी सेंटर पर महिला पुलिस सहित फोर्स तैनात रहेगी। कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगा। परीक्षा केंद्रों पर परिंदा भी पर मार सके इसके लिए पुलिस ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। यहां तक कि परीक्षा केंद्रों के बाहर सादी वर्दी में भी कर्मी तैनात रहकर गश्त करते रहेंगे तथा चप्पे चप्पे पर अपनी पैनी नजर रखेंगे।

परीक्षा के बीच में नहीं सकते बाहर :- परीक्षाको लेकर कोई गड़बड़ी हाे। इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से गंभीर है। केन्द्र में प्रवेश के बाद परीक्षार्थी केवल परीक्षा खत्म होने के बाद ही बाहर सकता है। उसे बीच में बाहर नहीं आने दिया जाएगा।

नहीं खुलेंगी फोटो स्टेट की दुकानें :- रविवार 13 नवंबर को र्क्लक पद की लिखित परीक्षा को ध्यान मे रखते हुए परीक्षा केंद्र के आस पास की सभी फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेंगी। इसका उल्लंघन पाए जाने पर ऐसे दुकानदार के खिलाफ सख्त कानूनन कार्यवाही होगी। वही परीक्षा केंद्र के बाहर धारा 144 लगाई गई है। परीक्षा केंद्र के बाहर 5 से अधिक लोग खडे़ नहीं हो सकते। पुलिस कर्मचारियों को इसमें छूट दी गई है।-

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!