11:54 pm - Sunday December 4, 2016

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग क्लर्क भर्ती के लिए परीक्षाएं 13 नवंबर से पढ़े जरूरी दिशा निर्देश

hssc-clerk-written-exam-instructionsहरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने वर्तमान समय में चल रही 6126 क्लर्क (पुरुष व् महिला) भर्ती प्रक्रिया में भाग ले रहे आवेदकों को लिखित परीक्षा हेतु कुछ विशेष दिशा निर्देश जारी किए हैं। परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे इन दिशा निर्देशों को परीक्षा से पूर्व अवश्य ही पढ़ लें।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सचिव  ने बताया कि 5 चरणों में होने वाली इस लिखित परीक्षा में करीब 600000-700000 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। इस बार परीक्षार्थियों की बायोमैट्रिक्स अटेंडेंस होगी तथा परीक्षार्थियों को इस बार आयोग की तरफ से पेन भी दिया जाएगा। परीक्षा शुरू होने से अंत तक परीक्षा की पूरी वीडियोग्राफी की जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों में जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए, उनकी एक सूची जिला प्रशासन को दी जाए।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग क्लर्क भर्ती लिखित परीक्षा देने से पहले पढ़िए ये महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश 

  • परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड के साथ अपना कोई एक पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा। पहचान पत्र के बिना परीक्षार्थी को केंद्र में बैठने नहीं दिया जाएगा।
  • पहचान के लिये परिचय पत्र भी साथ लाने का अनुरोध किया गया है, ताकि परीक्षा में प्रवेश पर होने वाली दिक्कतों से बचा जा सके। परीक्षार्थी अपनी पहचान प्रमाण के रूप में अपना परिचय पत्र, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट तथा ड्रायविंग लायसेंस ला सकते हैं।
  • परीक्षार्थी को अपना रंगीन फोटो युक्त एडमिट कार्ड राजपत्रित अधिकारी से अटेस्ट कराके प्रवेश के लिए एक पहचान पत्र सहित लाना होगा।
  • परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड के ऊपर अंगूठा परीक्षक के सामने लगना होगा।
  • किसी भी परीक्षार्थी को ओएमआर सीट खाली छोड़ने की अनुमति नहीं है। ओएमआर सीट खाली छोड़ेगा तो निरीक्षक परीक्षार्थी से हस्ताक्षर करवाकर उस सीट पर क्रॉस कर रद्द करेगा।
  • परीक्षा शुरू होने से पहले 30 मिनट तक परीक्षार्थी को पेशाब, शौच या पानी पीने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • ओएमआर शीटें भरने के लिए पेन परीक्षा केंद्र में मुहैया करवाए जाएंगे।
  • परीक्षार्थी किसी भी प्रकार का कोई इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण नहीं ले जा सकेगा।
  • परीक्षा समाप्त होने से पहले परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी।
  • परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले केंद्र पर आना होगा। परीक्षार्थियों को प्रात: कालीन सत्र में 9 बजे व दोपहर के सत्र के लिए डेढ़ बजे अपनी उपस्थिति दर्ज करवानी होगी।
  • सभी आवेदकों को सुबह के सत्र के लिए सुबह साढ़े नौ बजे दोपहर के सत्र के लिए 1.30 मिनट पर प्रवेश करना होगा। किसी भी आवेदक को इस समय के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
  • परीक्षा के लिये नियत समय से 20 मिनट पहले प्रवेश दिया जायेगा तथा परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट बाद परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।
  • आधा समय पूरा होने पर एक घंटी बजेगी तथा परीक्षा के पाँच मिनट पहले चेतावनी घंटी बजाई जायेगी।
  • परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी को तीन ओएमआर सीट दी जाएंगी। परीक्षा खत्म होते ही उसे वे सीटें और एडमिट कार्ड नियंत्रक के हवाले करना होगा। उनमें से नियंत्रक ही एक ओएमआर कॉपी परीक्षार्थी को वापस देगा। परीक्षार्थी प्रश्न पुस्तिका को भी अपने साथ ले जा सकता है।
  • परीक्षा शुरू होने से पहले पांच मिनट परीक्षार्थी को दिए जाएंगे। उसमें परीक्षार्थी यह तय कर ले कि उसे जो पुस्तिका दी है वह पूरी तरह प्रिंटेड है या नहीं। अगर उसमें कोई खामी है तो वह उसे बदलवा सकता है।
  • परीक्षार्थी अपनी ओएमआर सीट पर पेन से सही उत्तर का गोला भरेगा। अगर किसी गोले को पैंसिल से भरा जाता है तो उसे रद्द माना जाएगा।
  • परीक्षार्थी ओएमआर शीट पर कोई भी अंगूठा या उंगली या और कोई निशान न लगाएं और न ही ओएमआर शीट को मोड़ें।
  • ओएमआर सीट पर ब्लेड या नाखून से स्केच करने, फ्लूड लगाने इरेज करने या रगड़ने पर ओएमआर सीट रद्द की जा सकती है।
  • आयोग ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा के दौरान कोई आवेदक नकल करते हुए या अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पकड़ा गया तो उसकी केवल परीक्षा रद्द की जाएगी बल्कि भविष्य में होने वाली विभिन्न भर्तियों एवं साक्षात्कारों के लिए भी ऐसे आवेदक पर आयोग बैन लगा सकता है।

यह मत ले जाएं :- परीक्षा केंद्र में घड़ी, मोबाइल, बेल्ट, जेवर, पेन, पेंसिल, पर्स, इरेजर, शार्पनर, फ्लूड, कड़ा, मोबाइल, अंगूठी, कानों की बाली, कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, वायर, ब्लूटूथ आदि। इसलिये यह अपेक्षा परीक्षार्थियों से की जाती है कि इनमें से कोई भी चीज अपने साथ लेकर न आयें।

परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल फोन, कोई भी इलेक्ट्रोनिक उपकरण तथा अन्य संचार यंत्रों का प्रयोग पूर्णत: प्रतिबंधित है। साथ ही अन्य उपकरण जो इन कार्यों के उपयोग के रूप में लाए जा सकते हैं जैसे इलेक्ट्रोनिक केलकुलेटर, बैग, लंचबॉक्स आदि भी परीक्षा हॉल के अंदर नहीं ले जा सकते हैं। कोई ऐसा इलेक्ट्रोनिक उपकरण जो घड़ी चश्मा आदि में जोड़ा जाकर विशेषकर ब्लूटूथ डिवाईस आदि का प्रयोग किया जायेगा तो संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही भी की जायेगी।

जिन कर्मचारियों की परीक्षा के लिए ड्यूटी लगाई गई है, वे परीक्षा केंद्रों का दौरा कर व्यवस्था बनाएंगे। ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों को हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पहचान पत्र जारी किए गए हैं। इन कर्मचारियों से अलग कोई भी कर्मचारी परीक्षा केंद्रों में नहीं रहेगा। परीक्षा केंद्रों के हर कमरे में दीवार घड़ी लगाई जाएगी ताकि परीक्षार्थियों को समय का पता लग सके। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि दोनों केंद्रों में बिजली की सप्लाई बाधित हो, इसका भी पूरा ध्यान रखा जाए।

पुलिस बल रहेगा तैनात :- परीक्षा केंद्रों के बाहर पुलिस बल तैनात किया जाएगा। परीक्षार्थी नियमों की उल्लंघन करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। परीक्षा केंद्र का 200 मीटर का एरिया धारा 144 के तहत लाया गया है।

90 मिनट में देना होगा 100 सवालों का जवाब :- परीक्षा कुल 200 अंक की होगी, जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे। सभी ऑब्जेक्टिव सवाल होंगे, जिनके चार ऑप्शन दिए होंगे। आवेदक को एक ऑप्शन पर निशान लगाना होगा। हर एक सवाल का 2 अंक होगा। परीक्षा में नेगेटिव नहीं मार्किंग होगी। । परीक्षा के लिए कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा हिंदी माध्यम से होगी, जिसमें अंग्रेजी का टेस्ट भी होगा।

इसमें जिस परीक्षार्थी के पास किसी तरह का अनुचित साधन मिलता है तो उसके खिलाफ आयोग के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी।

जरूरी दिशा निर्देश और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

 

 

Filed in: Exam Guide

2 Responses to “हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग क्लर्क भर्ती के लिए परीक्षाएं 13 नवंबर से पढ़े जरूरी दिशा निर्देश”

  1. surender
    11/06/2016 at 11:41 am #

    एडमिट कार्ड अटटेस्टेड किस से करवाना है और ये परिचय पत्र क्या है

  2. surender
    11/06/2016 at 1:47 pm #

    रिप्लाई सर प्लीज

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!