11:22 pm - Tuesday December 6, 2016

एग्जाम सेंटर पर दिखी सख्ती, क्लर्क की परीक्षा के लिए उतरवाईं झुमके और चूड़ियां

hssc-clerk-written-examहरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग के तत्वावधान में रविवार को लिपिक पद के लिए लिखित परीक्षा संपन्न हुई। नकल विहीन परीक्षा कराने को प्रशासन ने विशेष ध्यान रखा। इसके लिए केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की तलाशी तो ली ही गई साथ ही महिलाओं युवतियों के कानों से झुमके, हाथों से चूड़ियां तक उतरवा ली गईं। यहीं नहीं छात्र बेल्ट, चप्पल, जूते पहनकर परीक्षा कक्ष में दाखिल नहीं हो सके। सुबह 10 बजे ही अधिकांश परीक्षार्थी केन्द्रों पर पहुंच गए।

इसमें पुरुष युवतियां दोनों ही शामिल दिखे। कुछ महिलाएं अपने बच्चों के साथ भी परीक्षा देने आईं। यही हाल सायं को 4 बजे दूसरी पाली की परीक्षा में भी दिखा। हालांकि प्रश्नपत्र को लेकर अधिकांश परीक्षार्थी संतुष्ट दिखे। गौरतलब है कि परीक्षा में भाग लेने को 700000 लोगों ने आवेदन किया था लेकिन इसमें भी कुछ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

परीक्षा केंद्रों के बाहर पिता और पति संभालते दिखे बच्चे :- लिपिक पद के लिए लिखित परीक्षा युवतियां देने आईं थी तो महिलाओं की तादात भी कम नहीं रही। बहुत सी महिलाएं शहर या सुदूर क्षेत्रों से अपने बच्चों परिजनों के साथ आईं। जाट स्कूल के सामने महिलाओं के परिजन छोटू राम पार्क में पेपर समाप्त होने का इंतजार करते दिखे। इस दौरान वह बच्चों को भी संभाल रहे थे। वहीं जब महिलाएं पेपर देकर केन्द्र से बाहर आईं तो बच्चों से मिलकर खुशी को जाहिर करने से रोक सकीं।

उड़नदस्ते में तैनात कर्मचारी अधिकारी रहे सतर्क :- परीक्षा केन्द्रों पर निगरानी रखने को उडऩदस्तों की तीन टीमें भी बनाई गई जो कि प्रत्येक केन्द्र पर औचक पहुंच कर निरीक्षण करती रही। स्वीकृत लोगों के सिवाय परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा के दौरान किसी भी बाहरी व्यक्ति को अंदर जाने की अनुमति नहीं थी। कुछ केन्द्रों पर तो पुलिस बल भी तैनात दिखा।

अब 20 नवंबर को होगी परीक्षा :- एचएसएससी 11 दिसंबर तक लिपिक पदों के लिए लिखित परीक्षा लेगा। अब अगली परीक्षा 20 नवंबर को होगी फिर 27 नवंबर, 4 दिसंबर 11 दिसंबर को होगी। प्रत्येक लिखित परीक्षा नकल विहीन कराने को इसी प्रकार प्रशासन की सख्ती रहेगी। हालांकि परीक्षा में स्थानीय प्रशासन की अधिक भूमिका नहीं है। एचएसएससी के अधिकारी ही इस पर निगाह बनाए हुए हैं ताकि कोई गड़बड़ी हो।
Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!