2:38 pm - Wednesday October 18, 2017

कैसे करें टेक्सेशन इंस्पेक्टर एग्जाम की तैयारी ?

सभी दोस्तो को राम-राम जी। बड़े चिंतन का विषय है। कैसे बहोत से बेरोजगार भाई संदेश करते हैं की 7 दिन में मेरा टेक्सेशन इंस्पेक्टर- पंचायत अधिकारी की परीक्षा हैं नोट्स दीजिये कोई पुस्तक का नाम बता दीजिये ? दोस्तो अगर 7 दिन की तैयारी में टेक्सेशन इंस्पेक्टर बना जाता है तो कोई भाई बेरोजगार नहीं रहता हरियाणा में। आज के दिन हरियाणा में ऐसी कोई एक पुस्तक नहीं हैं जो संपूर्ण पाठ्यक्रम को पूर्ण करे।

तैयारी की समय सीमा को बढ़ाए: टेक्सेशन इंस्पेक्टर के एग्जाम का सिलेबस बड़ा होता है, और अब बहुत कम समय बच गए हैं. ऐसे में आप सही से एक शेड्यूल बनाएं. ज्यादातर टेक्सेशन इंस्पेक्टर परीक्षा में सफल हुए स्टूडेंट्स का मानना है कि लास्ट समय में शेड्यूल बनाकर की गई पढ़ाई एग्जाम पास करने में ज्यादा मदद करती है.

बेसिक चीजों पर ज्यादा ध्यान दें: टेक्सेशन इंस्पेक्टरएग्जाम में बहुत सारे सवाल उस विषय के बेसिक जानकारी से जुड़े होते हैं, इसलिए बेसिक जानकारी बढ़ाएं

सिलेबस और पैटर्न: एग्जाम की तैयारी में जुटने से पहले एक बार सिलेबस जरुर देख लें, ऐसा न हो कि अंतिम समय में आपको पता चले कि कोई टॉपिक रह गया है.

तैयारी की एक रणनीति बनाएं: कम समय में तैयारी करने के लिए एक रणनीति का होना बहुत जरूरी है, आप कुछ सवाल खुद से तैयार करें और जवाब ढूढ़ने की कोशिश करें. अगर आप इसे रोजाना करेंगे तो आपकी तैयारी सही दिशा में बढ़ती रहेगी.

प्रैक्टिस: अंग्रेजी में एक कहावत प्रैक्टिस मेक्स मैन परफेक्ट, जी हां प्रैक्टिस से आप कोई भी काम अच्छे तरह से कर सकते हैं. आप अपने पास एक क्लियर विजन, टाइम मैनेजमेंट और की फैक्टर्स रखें और उसे दोहराएं. ऐसा करने पर आप ज्यादा सीख पाएंगे.

फॉलो स्टडी मैटेरियलस: कई बार स्टूडेंट्स जल्दबाजी के चक्कर में मार्केट से उन किताबों को खरीद लाते हैं, जिसका स्टडी मैटेरियल बहुत ही घटिया होता है, जिससे आपकी तैयारी गलत दिशा मे जा सकती है. टेक्सेशन इंस्पेक्टर की तैयारी करने के लिए हमेशा सोच-समझकर और सलाह लेकर ही कोई किताब खरीदें.

शोर्टनोट्स बनाएं: जब आप यह समझ जाएं कि कितना समय किस टॉपिक पर देना है तो उसके बाद आप उन टॉपिक्स के शोर्टनोट्स बना सकते हैं, जिसमें कम से कम उस विषय के बारे में पूरी जानकारी मिल सकें.

इसलिए आप सभी दोस्तो से विनम्र प्रार्थना हैं की सफलता के लिये समय से परीक्षाओ की तैयारी करे।
                                                                                                              दिनेश जाखड़
(प्रशासक दैनिक एक्सप्रेस)

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:- www.fb.com/dainikexpress

Filed in: Exam Guide

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!