7:41 pm - Wednesday June 28, 2017

indian army 1600 meter running tips in hindi

indian army 1600 meter running tips in hindi

1600 meter running tips in hindi 1600 1600 मीटर दौड़ने के टिप्स meter race tips in hindi Army open bharti fast running tips 1.6 km in hindi – army open rally running stamina tips in hindi

1600 मीटर की रेस को पूरा करना युवाओं के लिए बना चुनौती

युवाओं का सेना में भर्ती होने का सपना इसलिए पूरा नहीं हो सका क्योंकि वह 1600 मीटर रेस की चुनौती को पार नहीं कर सके। सेना भर्ती अधिकारी कर्नल  ने युवाओ को रेस में सुधार करने की सलहा दी है।

आर्मी सेना में भर्ती होने के लिए सैनिक का फिजिकल फिटनेस टेस्ट होता है भर्ती के लिए यह एक ज़रुरी टेस्ट है, Solder GD और Solder Tradesman की तैयारी करने वालों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की फिजिकल फिटनेस टेस्ट में प्राप्त किये गए Numbers की फाइनल मेरिट में बड़ी भूमिका होती है इसके बारे आगे विस्तार से पढ़ें.

सेनिक General Duty –फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) और लिखित परीक्षा में प्राप्त किये गए नंबर को जोड़कर मेरिट बनाई जाती है.

आर्मी में जाने की तैयारी के लिए कुछ उपयोगी टिप्स:

  1. 1600 मीटर दौड़ने की ही तैयारी करें : कई लोग रोज 7 -8 किलोमीटर दौड़ते है, फिर भी 1600 मीटर की दौड़ में पिछड़ जाते है, इसलिए तैयारी के समय ही 1600 मीटर की दौड़ का ही विशेष अभ्यास करें ।
  2. सामान्य ज्ञान (GD) की तैयारी: के लिए पिछले वर्षों के पेपर और सैंपल पेपर से तैयारी करें, आर्मी मॉडल पेपर के लिए यहाँ जाएँ
  3. इसके अतिरिक्त गणित, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञानं के Aptitude प्रश्नों की तैयारी करके जाएँ ।
  4. तकनिकी पदों की परीक्षा  के लिए : सामान्य ज्ञान, गणित, फिजिक्स, केमेस्ट्री के प्रश्नों की तैयारी करके जाएँ ।

army running tips in hindi

रेस के लिए नियम :-

  • रेस धीरे-धीरे शुरू करें
  • एक योजना का पालन करें
  • एक तेजी से दौड़ के लिए अपने शरीर को तैयार
  • एक प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित करें

शुरूआती प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको इस चुनौती को स्वीकार करने की जरूरत है।
  • अगर आप प्रशिक्षित नहीं है तो वार्मअप सत्र को करें।
  • आपको मिनट पर ध्यान केंद्रित करना चाहिये न कि मील पर। आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिये कि एक बार में आप कितना दौड़ सकते है ना कि अधिक दूरी या अधिक समय तक।
  • आपके जूते महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आपको अपने जूते पैरों के आकार से थोड़ा बड़े और चौड़े लेना चाहिये जिससे दौड़ने में सहायता मिलती है और पैरों में दर्द भी नहीं होता है।
  • आप अपने शरीर और मन को भी सुनें जब भी आपको भोजन की जरूरत है. आप अपनी फिटनेस पर ध्यान दिये बिना तुंरंत भोजन करना चाहिये। भोजन से आपको शक्ति मिलती है जिससे कि आप दौड़ और फिट रह सकें। भूखे रहना कोई समाधान नहीं है।
  • एक बार में ही सफलता के बारे में न सोचें बल्कि नियमित अभ्यास को करें यही प्रभावी होगा।
  • दौड़ने के समय तनावमुक्त रहना आवश्यक है। दौड़ने के समय जबड़े को ढ़ीला रखें। कंधों को कान के पास तक नहीं खींचना चाहिये।
  • परिणामत:,आप अपने हाथों को आसानी से हिला पायेंगे।
  • आप दोपहर में कोशिश कर सकते हैं। दोपहर में सूरज की रोशनी तेज़ होने के कारण आप ज्यादा वसा जला सकते हैं साथ ही दोपहर के अधिक भोजन से भी आप बच सकते हैं।
  • जलयोजन एक प्रभावी कदम होगा जब आप दौड़ या टहल रहे हों, क्योंकि ऐसा करने पर आपके शरीर से काफी जल निकला जाता है और दौड़ या टहल के बाद ऊर्जा नहीं बचती।
  • आप अपने शरीर के बारे में चिंतित होंगे। अगर आप पहली बार व्यायाम और दौड़ के लिये पहली बार प्रयास कर रहे हैं तो अपने शरीर को तनाव न दे अन्यथा यह कई जटिल समस्याओं को जन्म दे सकता है।
  • आप धीमी गति से दौड़े जबतक आवश्यक क्षमता विकसित न हो जाय।
  • आपको ठीक वही करना चाहिये जो आप कर सकते है। अगर आप लम्बी दौड़ के लिये नहीं तैयार है तो चिंतित न हों। आप अपनी वसा को धीरे धीरे जलायें।
  • जब आप टहलने और दौड़ने के क्रम में है तो आप कुछ भी करने के लिये तैयार रहें। अगर आप ऐसा करने के लिये तैयार है तो आप नये तरीको को सीख कर ज्यादा कैलोरी को खर्च और वसा को जला पायेंगे।
  • आप अपने प्रशिक्षण के दौरान अपने उद्देश्यों के साथ बंधे रहें। आपको अपने लक्ष्य से भटकना नहीं चाहिए। आपकी दौड़ अपके लिये प्रोत्साहक के रूप में होना चाहिए। अगर आपके अपने मन में एक लक्ष्य नहीं है, तो आपके लिये व्यायाम करना वास्तव में मुश्किल हो जाएगा।
  • आप एक इंसान हैं भगवान नहीं इसलिये गलतियां स्वाभाविक है। आप अपनी गलतियों की वजह से पीछे न हटें बल्कि उनसे सीख लेना अत्यधिक महत्वपूर्ण होगा। आप इनसे हतोत्साहित न हो और सफलता प्राप्त करने के लिये प्रयास करें।
  • आपको हमेशा बड़ा सोचना चाहिये जब आप अपने आपको फिट रखने की गतिविधियों के साथ जोड़ते हैं। आपको दौड़ने की दूरी पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिये और सम्पूर्ण रूप से प्राप्त करने की कोशिश करें।
  • यह आपके लिये आवश्यक होगा कि आप अपने आपको तेज़ दौड़ने के लिये प्रेरित करें। आप दौड़ने के दौरान अपने आपको घोड़े से साथ तुलना करे।
  • आप प्रशिक्षण सारणी, रफ्तार चार्ट आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • बड़ा हिस्सा प्राप्त करने के बजाय आप अपने प्रयासों में निरंतरता बनायें। दिन प्रतिदिन निरन्तरता को बनाये रखना वास्तविकता में महत्वपूर्ण है जब आप दौड़ के साथ साथ टहलने की प्रक्रिया को शामिल करते हैं।
  • अगर आप प्रशिक्षण दौड़ को वास्तविकता में उबाऊ महसूस करती हैं, तो आप कुछ अलगा कर सकते हैं। आप 30 सेकेण्ड की तेज़ रफ्तार के साथ 40 मिनट की दौड़ का प्रयास कर सकते हैं।
सेना में भर्ती होना है तो कभी न करें ये गलतियां

सेना में भर्ती के लिए समय-समय पर कैम्प होते रहते हैं. और समय समय पर सेना में भर्ती भी होती रहती है लेकिन युवा कुछ छोटी छोटी गलतियां करके बाहर हो जाते हैं, तो चलिये आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिन्हें अपनाकर आपका सेना में चयन तय है।

पूरे शरीर में हुआ टैटू तो नहीं होंगे सिलेक्ट – अगर आपने पूरे शरीर पर टैटू बनायें है तो आपका सलेक्शन होना मुश्किल है। पूरे शरीर में टैटू यदि आपने बनवाया है, तो आप चयन के लिए योग्य नहीं समझे जायेंगे.

चलते समय घुटने न टकराएं– टेस्ट के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि चलते समय घुटने न टकराएं। घर पर सावधान की अवस्था में आर्मी चाल चलने की प्रैक्टिस करें और बैठकर दोनों पैरों को सीधे करके पंचे मिलाकर घुटने दूर रखें।

बड़े टैटू न बनवाएं– शरीर पर बड़े टैटू न बनवाएं। सेना में भर्ती के दौरान सिर्फ धार्मिक और नाम वाले टैटू ही मान्य होते हैं। वो भी छोटे आकार के।

ठंडे पानी से आंख धोकर– चेकअप से पहले ठंडे पानी से आंख धोकर जाएं। इससे आंखों के आगे आया अस्थाई जाल हट जाएगा और विजन क्लियर होगा।

दौड़ लगाकर पुशअप करें– सीना कम होने की स्थिति में दौड़ लगाकर पुशअप्स करें। इसके बाद हैवी फूड लें और रेस्ट करें। सीना बढ़ जाएगा।

1600 मीटर की दौड़ की ही तैयारी करें – पंजों के बल भागनें की प्रैक्टिस करें। इससे ज्यादा ऊर्जा मिलती है। भर्ती टेस्ट में 8-10 किमी नहीं 1600 मीटर दौड़ने की ही प्रैक्टिस करें।

कृप्या अगर आपको हमारी यह article/post पसंद आए तो like and share on facebook :- www.fb.com/dainikexpress

Filed in: Defence Exam Guide, Exam Guide, Indian Army Exam Guide

54 Responses to “indian army 1600 meter running tips in hindi”


  1. Fatal error: Allowed memory size of 67108864 bytes exhausted (tried to allocate 310838 bytes) in /home/dkjakhar/public_html/wp-includes/functions.php on line 346